scorecardresearch
 

Paytm IPO Details: कम से कम 6 शेयर के लिए करना होगा अप्लाई, लगेंगे इतने रुपये

देश में बड़े पैमाने पर लोग Paytm के IPO में पैसे लगाएंगे. कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो पहली बार किसी IPO में निवेश करेंगे और वो Paytm के IPO से शुरुआत करेंगे. अगर आप भी इस आईपीओ में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो आपको निवेश से जुड़ी सारी जानकारी यहां मिल जाएंगी.

8 नवंबर को खुलेगा Paytm IPO 8 नवंबर को खुलेगा Paytm IPO
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 10 नवंबर तक पेटीएम IPO में लगा सकते हैं पैसे
  • रिटेल निवेशक को कम से कम एक लॉट करना होगा अप्लाई

देश में बड़े पैमाने पर लोग Paytm के IPO में पैसे लगाएंगे. कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो पहली बार किसी IPO में निवेश करेंगे और वो Paytm के IPO से शुरुआत करेंगे. अगर आप भी इस आईपीओ में निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो आपको निवेश से जुड़ी सारी जानकारी यहां मिल जाएंगी. आपको कम से कम कितने पैसे लगाने होंगे? 

Paytm का आईपीओ 8 नवंबर को खुलेगा और 10 नवंबर को बंद होगा. यानी इस दौरान आपको में IPO के लिए अप्लाई करना होगा. जानकारी के मुताबिक 18 नवंबर को इस कंपनी की शेयर बाजार में लिस्टिंग हो सकती है. कंपनी ने इस IPO के लिए प्राइस बैंड 2,080 से 2,150 रुपये प्रति शेयर रखा है, और 6 शेयरों का एक लॉट साइज (Paytm IPO Lot Size) है.

 Paytm IPO Price Band

प्राइस बैंक (Paytm IPO Price Band) और लॉट साइज के मुताबिक रिटेल निवेशक को कम से कम 6 शेयरों के लिए आवेदन करने होंगे. अपर प्राइस बैंड के हिसाब से निवेशकों न्यूनतम 12,900 रुपये लगाने होंगे. रिटेल निवेशक इस आईपीओ में अधिकतम 15 लॉट के लिए अप्लाई कर सकते हैं, इसके लिए उन्हें 193,500 रुपये का भुगतान करना होगा. 

नियम के मुताबिक एक से कम एक लॉट के लिए रिटेल निवेश को अप्लाई करना होता है. अगर आप Paytm IPO में एक लॉट अप्लाई करते हैं तो इसके लिए 12,900 रुपये लगाने होंगे. पेटीएम ने अपने आईपीओ के आकार को बढ़ाकर 18,300 करोड़ रुपये करने का फैसला किया है. पहले यह 16,600 करोड़ रुपये था.

 अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ

बता दें, Paytm IPO देश में अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ होगा. इससे पहले Coal India ने 15,000 करोड़ रुपये आईपीओ लॉन्च किया था. Paytm IPO के OFS में कंपनी के फाउंडर विजय शेखर शर्मा अपनी 402.65 करोड़ रुपये तक की हिस्सेदारी बेचेंगे. 

paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा का कहना है कि आईपीओ का कम वैल्यूएशन पर रखा गया है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इसमें हिस्सा ले सकें. पेटीएम को FY19 में 4,212 करोड़ रुपये, FY20 में 2,468 करोड़ रुपये, FY21 में 1655 करोड़ रुपये और चालू वित्त वर्ष की जून तिमाही में कंपनी को 381 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था. 
 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें