scorecardresearch
 

चुनाव में BJP ने किया था वादा, अब फ्री में LPG गैस सिलेंडर देगी यहां की सरकार

विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने वादा किया था कि सत्ता में लौटने पर गरीब महिलाओं को हर साल तीन सिलेंडर फ्री में दिया जाएगा. राज्य सरकार की ओर से यह लाभ 1.84 लाख परिवारों को मिलने वाला है.

X
फ्री मिलेंगे तीन सिलेंडर फ्री मिलेंगे तीन सिलेंडर
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हर साल फ्री में मिलेंगे तीन एलपीजी सिलेंडर
  • सस्ते दाम पर चीनी, गेहूं, चावल, तेल भी

उत्तराखंड (Uttarakhand) में हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद भाजपा सरकार (BJP Govt) चुनावी वादों को पूरा करने की तैयारी में है. इसके लिए राज्य सरकार लाखों परिवारों को हर साल रसोई गैस का तीन सिलेंडर (LPG Cylinder) फ्री में देने वाली है. इसके अलावा सरकार सस्ती कीमत पर चीनी (Sugar) मुहैया कराने के वादे को भी पूरा करने की तैयारी कर रही है.

चुनाव में भाजपा ने किया था वादा

विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने वादा किया था कि सत्ता में लौटने पर गरीब महिलाओं को हर साल तीन सिलेंडर फ्री में दिया जाएगा. राज्य सरकार की ओर से यह लाभ 1.84 लाख परिवारों को मिलने वाला है. प्रदेश की खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने अपने मंत्रालय के सेक्रेटरी को इस संबंध में कैबिनेट के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश दिया है. सरकार यह लाभ अंत्योदय श्रेणी में आने वाले लोगों को देने वाली है.

सस्ते भाव पर मिलेंगी ये जरूरी चीजें

खाद्य मंत्री ने कहा कि लोगों को सस्ते दर पर चीनी भी देने की तैयारी चल रही है. लाभार्थी परिवारों को कार्ड पर रियायती दरों वाला खाने का तेल भी देने की तैयारी है. इनके अलावा सरकार जरूरतमंद लोगों को गेहूं और चावल भी कम कीमत पर सरकार मुहैया कराएगी. खाने के तेल के लिए सरकार की तैयारी मुख्यमंत्री दाल पोषित योजना जैसी कोई स्कीम लाने की है. इस स्कीम के तहत लोगों को सरसों तेल या कोई एक खाने का तेल मिलेगा.

पहले चरण में इन लोगों को लाभ

मुफ्त गैस सिलेंडर योजना के बारे में माना जा रहा है कि कैबिनेट की अगली बैठक में इस बारे में प्रस्ताव पेश किया जा सकता है. पहले चरण में इस योजना का लाभ अंत्योदय के दायरे में आने वाले परिवारों को मिलेगा. इस तरह पहले चरण में करीब 1.84 लाख परिवारों को मुफ्त सिलेंडर का लाभ मिलने वाला है. अंत्योदय योजना की बात करें तो राज्य के हरिद्वार जिले में सबसे ज्यादा 37,006 कार्ड जारी किए गए हैं. वहीं रुद्रप्रयाग जिले में सबसे कम 4,141 लाभार्थी हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें