scorecardresearch
 
ऑटो

कोरोना काल में बाहर जाने के लिए मजबूर कुछ लोग, ऐसे Disinfect करें अपनी कार का एक्सटीरियर

कार में इन जगहों पर हो सकता है वायरस
  • 1/5

कार के एक्सटीरियर का कोई भी सरफेस वायरस से संक्रमित हो सकता है. फिर भी दरवाजे के हैंडल, दरवाजे का ऊपरी हिस्सा और साइड रियरव्यू मिरर ऐसी जगह हैं जिन पर वायरस होने का खतरा ज्यादा है. कुछ अध्ययन बताते हैं कि प्लास्टिक और मेटल पर वायरस तीन-तीन दिन तक बने रहे सकते हैं. ऐसे में इन सरफेस को सही तरीके से सैनिटाइज करना बहुत जरूरी है. आगे की स्लाइड्स में जानें कि क्या है इसे साफ करने का सही तरीका...

कैसे करें कार को वायरस मुक्त
  • 2/5

कार के एक्सटीरियर किसी भी तरह के वायरस से मुक्त बनाने के दो तरीके हैं. एक तरीका तो सभी जानते हैं और वो है पानी और साबुन से कार की धुलाई. ये इतना कारगर तरीका है कि डॉक्टर हमें भी 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने की सलाह देते हैं.  लेकिन ये ध्यान रहे कि कार की धुलाई आप हल्के गर्म पानी में थोड़ा सा साबुन या सर्फ मिलाकर करें.

उपयोग करें 60-70% एल्कोहल वाला Disinfectant
  • 3/5

जब कार के एक्सटीरियर को वायरस मुक्त करना हो तो हमें 60 से 70% एल्कोहल वाले disinfectant का उपयोग करना चाहिए. इस disinfectant में टिश्यू पेपर या बेबी वाइप्स जैसी कोई सॉफ्ट चीज या बहुत नरम कपड़े को भिगोकर फिर कार सतह को साफ करना चाहिए. नरम चीज से साफ करने से आपकी कार के एक्सटीरियर को कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा. 

Disinfection में रखे इनका विशेष ध्यान
  • 4/5

कार के एक्सटीरियर को disinfect करने के दौरान कार दरवाजों के हैंडल, विंड स्क्रीन और साइड रियरव्यू मिरर को साफ करना विशेष तौर पर ध्यान रखें. इसके अलावा दरवाजे के ऊपरी हिस्से को जहां अक्सर हमारा हाथ लगता है, बूट लिड और खिड़कियों के रिम और कांच को भी अच्छे से साफ करें. वहीं कार के इंटीरियर में स्टीयरिंग व्हील, रियरव्यू मिरर, दरवाजे पर लगे विंडो पैनल बटन, लॉक बटन, हैंडब्रेक, वाइपर बटन को अच्छे से disinfect करना चाहिए.

धूप में सफाई करने से बचें
  • 5/5

जब आप कार की सफाई कर रहे हों तो एक बात ध्यान रखें कि ये काम आप धूप में ना करें. इसकी वजह धूप में साबुन का पानी जल्दी सूखेगा तो एक्सटीरियर पर दाग पड़ने की संभावना है या फिर इससे आपकी मेहनत बढ़ जाएगी. वहीं गर्मी के समय में ज्यादा देर तक धूप में रहने से सेहत पर भी विपरीत असर पड़ेगा.