scorecardresearch
 
यूटिलिटी

Term Insurance: टर्म इंश्योरेंस सबके लिए क्यों जरूरी? ऐसे लोग बिना देरी किए खरीदें

Term - 1
  • 1/7

टर्म इंश्योरेंस प्लान (Term Insurance Plan) आपकी मंथली इनकम पर निर्भर लोगों को फाइनेंशियल प्रोटेक्शन देता है. फाइनेंशियल प्लानर नौकरी की शुरुआत के साथ टर्म प्लान लेने की सलाह देते हैं. प्लानर कहते हैं कि किसी भी व्यक्ति की इनकम पर अगर कोई व्यक्ति या परिवार निर्भर है, तो उसे टर्म प्लान लेने में देरी नहीं करनी चाहिए. टर्म इंश्योरेंस पॉलिसीहोल्डर के नहीं रहने पर परिवार को सपने पूरे करने में मदद करता है.

Term - 2
  • 2/7

इस वजह से खरीदना चाहिए टर्म प्लान (Why One should Buy Term Plan): यह एक सिंपल लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट होता है. यह आपके नहीं रहने पर आपके परिवार की वित्तीय जरूरतों को प्रोटेक्ट करता है. अगर किसी व्यक्ति ने टर्म प्लान (Term Plan) लिया है, तो उसकी दुर्भाग्यपूर्ण मौत होने की स्थिति में परिवार को एकमुश्त राशि मिल जाती है.

Term - 3
  • 3/7

किस उम्र में खरीदना चाहिए टर्म प्लानः कोई भी व्यक्ति 18 साल से 65 साल की आयु के बीच कभी भी टर्म इंश्योरेंस (Term Insurance) खरीद सकता है. हालांकि, प्लानर 20-25 साल की आयु में टर्म पॉलिसी खरीदने की सलाह देते हैं. नौकरी की शुरुआत के साथ टर्म प्लान खरीदने के कई फायदे हैं.

Term - 4
  • 4/7

कम उम्र में सस्ते में मिल जाता है प्लानः भारत में इंश्योरेंस प्रोवाइडर्स हेल्दी आवेदकों को टर्म इंश्योरेंस प्लान ऑफर करना चाहते हैं. कम उम्र में आम तौर पर लोग स्वस्थ होते हैं और ऐसे में इंश्योरेंस प्रोवाइडर्स उन्हें कम प्रीमियम पर टर्म प्लान ऑफर करते हैं.

Term - 5
  • 5/7

टर्म प्लान पर मेच्योरिटी बेनिफिट नहींः किसी भी व्यक्ति को इस बात को ध्यान में रखना चाहिए कि टर्म इंश्योरेंस प्लान बिना किसी मेच्योरिटी बेनिफिट के साथ आता है. इसका मतलब है कि प्लान की कवरेज अवधि के दौरान सरवाइव करने वाले पॉलिसीहोल्डर को किसी तरह का पेआउट या बोनस नहीं मिलता है.

Term -6
  • 6/7

कम प्रीमियम पर अधिक कवरेजः टर्म प्लान विशुद्ध रूप से एक लाइफ इंश्योरेंस प्लान है. इस वजह से आपको कम प्रीमियम पर काफी अधिक राशि की कवरेज मिल जाती है. वहीं, एंडोमेंट प्लान (Endowment Plan) में आपको ज्यादा प्रीमियम देना पड़ता है और टर्म प्लान की तुलना में आपको काफी कम राशि की कवरेज मिलती है. 

Term - 7
  • 7/7

इस तरह बचा सकते हैं पैसेः टर्म प्लान खरीदते समय कुछ चीजों का ध्यान रखकर आप अच्छी-खासी सेविंग कर सकते हैं. इसमें सबसे पहली बात तो ये कि आपको सीधे इंश्योरेंस प्रोवाइडर से ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदना चाहिए. इससे आप ब्रोकरेज या ब्रोकर के कमीशन की बचत कर लेते हैं.