scorecardresearch
 
यूटिलिटी

इसे कहते हैं IPO के बाद कमाल! IRCTC और पारस डिफेंस ने निवेशकों को किया मालामाल

कई आईपीओ ने कमाल का प्रदर्शन किया
  • 1/6

Share Market IPO: पिछले एक-दो साल में भारतीय शेयर बाजार में आने वाले कई कंपनियों के आरंभ‍िक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) ने कमाल का प्रदर्शन किया है, तो कई फिसड्डी भी साबित हुए हैं. इसी तरह आईपीओ के बाद के प्रदर्शन की बात करें तो हाल में चर्चा में रहे IRCTC और पारस डिफेंस ने तो कमाल कर ही दिया है. लिस्टेड होने के बाद दोनों के शेयरों ने अपने निवेशकों को मालामाल कर दिया है. (फाइल फोटो)

IRCTC ने जबरदस्त रिटर्न दिया
  • 2/6

सबसे पहले बात रेलवे से जुड़ी सरकारी कंपनी इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) की करते हैं. आईआरसीटीसी ने तो लिस्ट‍िंग के दिन ही धमाल कर दिया था. इसका आईपीओ 14 अक्टूबर 2019 को 101 फीसदी के शानदार प्रीमियम पर लिस्ट हुआ था. इसका इश्यू प्राइस 320 रुपये था और यह बीएसई पर 644 रुपये पर लिस्ट हुआ था. उसके बाद से ही अब तक यानी पिछले दो साल में यह शेयर करीब 732 फीसदी का जबरदस्त रिटर्न दे चुका है. (फाइल फोटो)

मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये
  • 3/6

जिन लोगों को यह आईपीओ से अलॉट हुआ था, उनको तो अब तक यह करीब 1576 फीसदी का रिटर्न दे चुका है. मंगलवार को यह शेयर बीएसई पर 5363 रुपये पर बंद हुआ. दिन में कारोबार के दौरान यह 6393 रुपये तक पहुंच गया था. इसके साथ ही इसका मार्केट कैप 1 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया. (फाइल फोटो)

 शानदार रिटर्न दिया
  • 4/6

इसी तरह निजी क्षेत्र की कंपनी पारस डिफेंस (Paras Defence and Space Technologies Ltd) का आईपीओ इसी साल सितंबर माह में आया था और यह अक्टूबर की शुरुआत में 1 अक्टूबर को शेयर बाजार में लिस्ट हुआ था. इस मंगलवार यानी 19 अक्टूबर 2021 को यह 911.85 रुपये तक पहुंचा और इसमें 20 फीसदी का अपर सर्किट लग गया. यानी पिछले करीब 20 दिन में ही इसने लिस्ट‍िंग प्राइस के मुकाबले निवेशकों को 91 फीसदी का शानदार रिटर्न दिया है. निवेशकों का पैसा करीब दो गुना हो गया. (फाइल फोटो)

 20 दिन में ही 5 गुना हुआ पैसा
  • 5/6

20 दिन में 5 गुना: यह 171 फीसदी के शानदार प्रीमियम के साथ 475 रुपये पर लिस्ट हुआ था. इसका इश्यू प्राइस महज 175 रुपये था. इस तरह जिन लोगों को यह शेयर आईपीओ में अलॉट हुआ था उनको तो अब तक इसमें करीब 421 फीसदी का शानदार रिटर्न मिल चुका है. उनका पैसा 20 दिन में ही 5 गुना से ज्यादा हो चुका है. (फाइल फोटो: Getty Images)

शेयर बाजार में जबरदस्त पैसा बन रहा है
  • 6/6

इस तरह शेयर बाजार में आईपीओ के माध्यम से लोग जबरदस्त पैसा बना रहे हैं. इतने कम समय में इतना चमत्कारिक रिटर्न शायद ही किसी और निवेश माध्यम से आपको मिले. हालांकि शेयर बाजार में जोख‍िम भी होता है. पिछला प्रदर्शन इस बात की गारंटी नहीं होता कि आगे भी कंपनी के शेयरों का प्रदर्शन बेहतर रहेगा. इसलिए आपको किसी भी शेयर में निवेश से पहले सेबी से मान्य किसी निवेश सलाहकार की राय जरूर लेनी चाहिए. (फाइल फोटो)