scorecardresearch
 
यूटिलिटी

निवेशकों की चांदी, साल भर में RKFL के शेयर पर मिला 250% रिटर्न, अभी है निवेश के लायक?

शेयर बाजार नई ऊंचाई पर
  • 1/6

इन दिनों शेयर बाजार नई ऊंचाई पर बना हुआ है. सेंसेक्स महीने भर के अंदर 2 बार 60,000 अंक के आंकड़े को छू चुका है. Tata Motors से लेकर Titan के शेयर तक में इस तेजी का असर देखा गया है. इसी में एक स्मॉल कैप कंपनी भी है जिसके शेयर पर निवेशकों को सालभर में 250% का रिटर्न मिला है. जानें इसके बारे में...
(Photo : Getty)

RKFL का रिटर्न 250%
  • 2/6

शेयर बाजार में Ramkrishna Forgings Limited (RKFL) का शेयर मंगलवार को दिन में 1,233.70 रुपये की उच्च स्तर तक पहुंच गया. जबकि करीब सालभर पहले इसका भाव 350 रुपये तक था. ऐसे में बीते एक साल में कंपनी के शेयर पर निवेशकों को 250% से अधिक रिटर्न मिला है. ये कंपनी कई सेक्टर जैसे कि ऑटो मोबाइल, रेलवे, फार्म उपकरण, रेलवे, इत्यादि के लिए सप्लायर का काम करती है.
(Photo : Getty)

RKFL की कमाई दमदार
  • 3/6

स्मॉल कैप कंपनी RKFL की कमाई भी शानदार रही है. अगर बात जुलाई-सितंबर 2021 तिमाही की जाए तो कंपनी का शुद्ध लाभ 44.06 करोड़ रुपये रहा है. ये पिछले साल इसी अवधि के 1.45 करोड़ रुपये से कई गुना अधिक है. वहीं कंपनी की आय भी लगभग 130% बढ़कर 578.82 करोड़ रुपये हो गई  है.

इतना है RKFL का बाजार पूंजीकरण
  • 4/6

RKFL के शेयर में इस तेजी के साथ ही उसका बाजार पूंजीकरण (एम कैप) भी शानदार तरीके से बढ़ा है. नए हाई प्राइस पर कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन (एम-कैप) 3,864 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है. हालांकि कंपनी पर कर्ज का भारी बोझ भी है.

खरीद सकते हैं RKFL का शेयर?
  • 5/6

अगर आप RKFL के शेयर में निवेश के बारे में सोच रहे हैं, तो एक बात ध्यान रखें कि स्मॉल कैप कंपनियों का नेचर बहुत वॉलेटाइल होता है. ऐसे में मार्केट में इनकी फ्यूचर परफॉर्मेंस का अंदाजा लगाना थोड़ा मुश्किल काम है. ऐसे में अगर आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो एक बार किसी विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं. वैसे आगे हम बता रहे हैं कि इस शेयर के बारे में एक्सपर्ट की क्या राय है...

RKFL के शेयर को लेकर एक्सपर्ट की राय
  • 6/6

RKFL के शेयर में निवेश करने को लेकर MarketMojo का मानना है कि कंपनी का कर्ज का बोझ ज्यादा है. ये उसकी कर पूर्व आय का करीब 3.73 गुना है. जबकि उसका कर्ज चुकाने की क्षमता थोड़ी कम है. जून 2021 में कंपनी का शेयर हल्का बुलिश था, और तब से अब तक इसने 87.45% का रिटर्न दिया है. वहीं प्रोफिशिएंट इक्वटीज लिमिटेड के फाउंडर मनोज डालमिया का कहना है कि लघु अवधि में कंपनी के शेयर भाव में थोड़ा सुधार आएगा. इस तरह जब ये करीब 1,070 रुपये पर पहुंचेगा तब लोग इसके 1500 रुपये तक के पहुंचने के लिए निवेश कर सकते हैं.