scorecardresearch
 
यूटिलिटी

राकेश झुनझुनवाला इन 3 वजहों से बेचते हैं कोई शेयर, जानें अभी कौन-कौन से शेयर हैं उनके पास

Rakesh Jhunjhunwala
  • 1/8

शेयर मार्केट के ‘बिग बुल’ राकेश झुनझुनवाला (Big Bull Rakesh Jhunjhunwala) हमेशा कैसे बाजार को लेकर इतने ‘बुलिश’ रहते हैं. कैसे उनके पास मौजूद शेयरों ने उन्हें एक दिन में 1100 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई दी है और अभी उनके पास कौन-कौन सी कंपनियों के शेयर हैं, इन सबके बारे में उन्होंने इंडिया टुडे कॉनक्लेव में खुलकर बातें की.

जब एक दिन में कमाए 1100 करोड़ से ज्यादा
  • 2/8

हाल में राकेश झुनझुनवाला ने शेयर बाजार में 1100 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की. उनके पास Tata Group की दो कंपनियों Tata Motors और Titan के शेयर थे. बीते सप्ताह इन दोनों के शेयर ने जबरदस्त बढ़त हासिल की और इनके शेयरों से ‘बिग बुल’ ने एक ही दिन में 1,125 करोड़ रुपये की कमाई की. टाइटन, टाटा समूह की दूसरी ऐसी कंपनी है जिसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 2 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंचा है.
 

रिस्क पर खरीदते हैं शेयर बिग बुल
  • 3/8

इंडिया टुडे कॉनक्लेव में जब उनसे पूछा गया कि वो अपने पोर्टफोलियो के लिए शेयर का चुनाव कैसे करते हैं, तो उन्होंने कहा कि वो हमेशा किसी शेयर का चुनाव करने से पहले उससे जुड़े जोखिम और उस पर मिलने वाले लाभ के अनुपात को देखते हैं.
 

‘रिस्क है तो इश्क है’
  • 4/8

हाल में शेयर ब्रोकर हर्षद मेहता के जीवन पर आई वेब सीरीज Scam 1992 का सबसे लोकप्रिय डायलॉग ’रिस्क है तो इश्क है’ के ही अंदाज में राकेश झुनझुनवाला ने कहा कि जब आप शेयर बाजार में निवेश करने का रिस्क उठाते हैं तो आपको उसके लिए सचेत रहना चाहिए क्योंकि ‘जहां रिस्क है, वहीं अवसर भी है’. उन्होंने कहा कि चीन में भी हालात इस समय समान हैं वहां संकट है, तो अवसर भी है.

तीन कारणों से बेचते हैं शेयर झुनझुनवाला
  • 5/8

किस कंपनी का शेयर कब बेचना है, इसका चुनाव राकेश झुनझुनवाला तीन कारणों से करते हैं. उन्होंने कहा कि जब किसी शेयर पर कमाई का स्तर सबसे ऊंचाई पर पहुंच जाता है या उस शेयर की कीमत और कमाई का अनुपात अपने चरम पर होता है या उन्हें उसके अलावा कहीं और बेहतर निवेश विकल्प मिल जाता है, तो वो शेयर बेच देते हैं. अन्यथा वो जल्दी शेयर नहीं बेचते.
 

हाल में खरीदे हैं केनरा बैंक के शेयर
  • 6/8

राकेश झुनझुनवाला ने हाल में सबसे बड़ी खरीदारी सरकारी केनरा बैंक में की है. उन्होंने इस बैंक के 2,90,97,400 शेयर खरीदे हैं जो बैंक की 1.6% हिस्सेदारी के बराबर है. बाकी बड़े निवेशकों की तरह राकेश झुनझुनवाला भी सरकारी बैंकों को लेकर काफी ‘बुलिश’ बने हुए हैं.

राकेश झुनझुनवाला के पास हैं ये शेयर
  • 7/8

अगर एक नजर राकेश झुनझुनवाला के पोर्टफोलियो पर डाली जाए तो केनरा बैंक में नए निवेश और टाटा से जुड़े शेयरों के अलावा उनके पोर्टफोलियो में Aptech Limited, NCC Limited, Mandhana Retail Ventures, Nazara Technologies, Ralis India, Agro Tech Foods Limited और Va Tech Wabag Limited जैसी कंपनियों के शेयर हैं.

नए निवेशकों को बिगबुल की सलाह
  • 8/8

शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि बाजार में कल क्या होगा, इसका अंदाजा कोई नहीं लगा सकता. लेकिन एक बात ध्यान रखने की है कि अच्छे शेयरों में निवेश करें और धीरज रखें. उन्होंने वारेन बफेट की एक बात याद दिलाई कि, ‘शेयर बाजार अधीरों से पैसा लेकर धैर्यवानों को देने का काम करता है’।