scorecardresearch
 
यूटिलिटी

इस रक्षाबंधन पर आप अपनी प्यारी बहन को दे सकते हैं ये फाइनेंश‍ियल गिफ्ट

भाई-बहन के प्रेम का एक खास त्योहार
  • 1/7

रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2021) भाई-बहन के प्रेम का एक खास और अलग त्योहार है. साल में यह एक ऐसा मौका होता है जब भाई अपनी बहन के प्रति प्रेम और कृतज्ञता प्रदर्शित करने के लिए कोई उपहार देते हैं. इस बार आप रक्षा बंधन पर अपनी बहन को कोई फाइनेंश‍ियल गिफ्ट देकर उससे भरपूर दुआएं हासिल कर सकते हैं. (फाइल फोटो: Getty Images)

म्यूचुअल फंड में निवेश का गिफ्ट
  • 2/7

म्यूचुअल फंड: आप अपनी सिस्टर को राखी के इस पुनीत त्योहार के अवसर पर किसी म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश का गिफ्ट भी दे सकते हैं. म्यूचुअल फंड निवेश का एक सुरक्ष‍ित साधन होते हैं और इनके माध्यम से शेयर बाजार में बढ़त का फायदा उठाया जा सकता है. इसमें बहुत तरह के विकल्प उपलब्ध हैं जिनसे आप अपनी जरूरत की पूर्ति कर सकते हैं. (फाइल फोटो)

Gift Card भी उपहार में दे सकते हैं
  • 3/7

गिफ्ट कार्ड: आप अपनी बहन को इस बार कोई गिफ्ट कार्ड (Gift Card) भी उपहार में दे सकते हैं. अब ज्यादातर शोरूम और ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल में गिफ्ट कार्ड स्वीकार किए जाते हैं. इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि अमाउंट का विकल्प काफी ज्यादा होता है, 500 देना है या 5 हजार यह पूरी तरह से आप खुद चुन सकते हैं. आपकी बहन के लिए इसमें यह अच्छी बात होती है कि वह इस गिफ्ट कार्ड की मदद से अपनी पसंद का कोई उपहार खरीद सकती हैं. (फाइल फोटो)

गोल्ड के रेट में काफी कमी आई है
  • 4/7

ज्वैलरी या अन्य गोल्ड: आप अपनी बहन को गोल्ड ज्वैलरी या गोल्ड बार, कॉइन (Gold Jewelry, Gold coin, Gold Bond) आदि भी गिफ्ट कर सकते हैं. महिलाओं को गोल्ड पसंद भी होता है और यह निवेश का ऐसा साधन है जो वित्तीय संकट के दौर में भी काफी काम आता है. गोल्ड कॉइन या गिन्नी की शुरुआत एक ग्राम से हो जाती है. अच्छी बात यह है कि आजकल सोना काफी सस्ता भी है. पिछले एक साल में गोल्ड के रेट में काफी कमी भी आई है. (फाइल फोटो: Getty Images)

डिजिटल या पेपर गोल्ड में निवेश का उपहार
  • 5/7

पेपर गोल्ड: अगर आप चाहें तो अपनी बहन को फिजिकल गोल्ड की जगह डिजिटल या पेपर गोल्ड में निवेश का भी उपहार दे सकते हैं. उदाहरण के लिए  गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड म्यूचुअल फंड आदि. (Gold Bond, Gold ETF, Gold Mutual fund) इन सभी में निवेश करना आसान होता है और इनमें आपको गोल्ड संभाल कर रखने यानी उसकी सुरक्षा की भी चिंता नहीं करनी होती. इसमें आपको गोल्ड की रेट में बढ़त का फायदा मिलता रहता है और इन्हें बेचना भी आसान होता है. (फाइल फोटो)

सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं
  • 6/7

बहन के लिए सेविंग अकाउंट खुलवाएं: आप अपनी बहन के लिए किसी बैंक में सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसमें पहली बार जो राश‍ि रखनी जरूरी है वह आप दे सकते हैं. इसके बाद बहन इस अकाउंट को अपनी जरूरतों के लिए नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकती है. हालांकि इसके लिए आपको अपनी बहन से जरूरी दस्तावेज लेने होंगे. (फाइल फोटो: Getty Images)

FD खाता भी खोल सकते हैं
  • 7/7

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD): आप अपनी बहन के लिए बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit ) खाता भी खोल सकते हैं. इससे आपकी बहन को गारंटीड रिटर्न मिलेगा और यह सेविंग अकाउंट से ज्यादा होगा. एफडी में आपको एकमुश्त रकम देनी होगी. बैंक एफडी आजक कुछ महीनों से लेकर कई साल तक होते हैं. यह शॉर्ट टर्म में भी निवेश का अच्छा विकल्प है. आप जितने महीने या साल के लिए चाहें एफडी ले सकते हैं. (फाइल फोटो)