scorecardresearch
 
यूटिलिटी

इस कंपनी का सालभर में रिटर्न 11,000% से ज्यादा, 1 लाख के हुए 1 करोड़!

शेयर बाजार में धूम
  • 1/7

शेयर बाजार में कभी भी कुछ भी हो  सकता है. कभी-कभी छोटी कंपनी में किया निवेश भी बड़ा रिटर्न देता है. इस माइक्रो कैप कंपनी ने ऐसा ही कारनामा किया है. सालभर में इसका रिटर्न 11,000% से ज्यादा रहा है. क्या ये अब भी निवेश के लिए सही है. (File Photo)

रिटर्न 11,000% से ज्यादा
  • 2/7

कम पूंजी वाली (माइक्रो कैप) कंपनी Proseed India का शेयर 20 अगस्त 2020 को मात्र 32 पैसे का था जो 20 अगस्त 2021 को BSE पर 35.90 रुपये के ऑल टाइम हाई लेवल तक चला गया. इस तरह कंपनी के शेयर ने एक साल में 11,118% का रिटर्न दिया है. (Photo : Getty)

1 लाख बने 1 करोड़ से ज्यादा
  • 3/7

ऐसे में अगर किसी व्यक्ति ने Proseed India के शेयर में सालभर पहले 1 लाख रुपये निवेश किए होंगे तो मात्र 12 महीने में 20 अगस्त 2021 को उसका निवेश 1.12 करोड़ रुपये का हो गया. कंपनी के शेयर का प्रदर्शन सेंसेक्स के प्रदर्शन से भी बढ़िया रहा है जिसने सालभर में मात्र 44.98% की वृद्धि हासिल की है. (File Photo)

महीनेभर में 175% चढ़ा शेयर
  • 4/7

Proseed India के शेयर का प्रदर्शन मात्र एक महीने में भी शानदार रहा है. पिछले 21 सत्र के कारोबार यानी महीनेभर में कंपनी का शेयर 175.1% चढ़ गया और इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन 370.11 करोड़ रुपये हो गया है. लेकिन क्या ये निवेश के लिए सही विकल्प है? (File Photo)

घाटे में चलने वाली कंपनी
  • 5/7

हालांकि छोटे निवेशकों को किसी कंपनी के शेयर में निवेश से पहले उसकी माली हालत देखनी चाहिए. अगर बात Proseed India की जाए तो इसका वित्तीय प्रदर्शन इसके शेयर के प्रदर्शन के उलट है और ये एक घाटे में चलने वाली कंपनी है और कंपनी का घाटा लगातार बढ़ रहा है. (Photo : Getty)

कितना घाटा है कंपनी का
  • 6/7

वेब डेवलपमेंट और वेब मेंटिनेंस सेवाएं देने वाली Proseed India का घाटा अप्रैल-जून 2020 में 9 लाख रुपये था जो अप्रैल-जून 2021 तिमाही में बढ़कर 30 लाख रुपये हो गया. निवेशकों को ये भी ध्यान रखना चाहिए कि Proseed India अभी दिवाला प्रक्रिया के पहले चरण का सामना कर रही है. (Photo : Getty)

पेनी शेयरों में निवेश जोखिम भरा
  • 7/7

Proseed India के शेयर पेनी शेयर की श्रेणी में आते हैं.पेनी शेयरों में निवेश काफी जोख‍िमभरा होता है, इसलिए ज्यादातर एक्सपर्ट इनसे बचने की सलाह देते हैं. हमारी भी सलाह यह है कि आपको पेनी शेयरों से सचेत रहना चाहिए क्योंकि इनमें उतार-चढ़ाव का जोख‍िम काफी ज्यादा होता है. ऐसे शेयरों में प्रमोटर्स की होल्ड‍िंग ज्यादा होती है, इसलिए इनमें मैनिपुलेशन की आशंका ज्यादा रहती है. आप अगर ऐसे किसी शेयर में पैसा लगाना ही चाहते हैं तो आपको किसी अच्छे निवेश सलाहकार से राय लेकर ही करना चाहिए. (File Photo)

www.businesstoday.in के इनपुट पर आधारित