scorecardresearch
 
यूटिलिटी

पोस्ट ऑफिस में RD से जुड़े नियम, लगातार 4 किस्तें जमा नहीं करने पर अकाउंट बंद

RD- 1
  • 1/5

देश में पोस्ट ऑफिस की कई सेविंग स्कीम्स (Post Office Saving Schemes) आज भी काफी पॉपुलर हैं. Post Office का पांच साल का रेकरिंग डिपोजिट अकाउंट (5-Year Post Office Recurring Deposit Account-RD) इन लोकप्रिय स्कीम्स में शामिल है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD) में लगातार चार किस्त जमा नहीं करने पर अकाउंट Discontinue हो जाता है. 

RD-2
  • 2/5

Account इस तरह कर सकते हैं रिवाइव: पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, चार रेगुलर डिफॉल्ट के बाद अकाउंट Discontinue हो जाता है. हालांकि, चौथे डिफॉल्ट के दो महीने के भीतर अकाउंट को रिवाइव किया जा सकता है. अगर इस अवधि में अकाउंट को रिवाइव नहीं किया जाता है तो इस अकाउंट में निवेश नहीं किया जा सकता है और अकाउंट Discontinue हो जाता है.

RD-3
  • 3/5

कितनी मिलता है ब्याज: कोई भी व्यक्ति मिनिमम 100 रुपये के निवेश के साथ पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट खुलवा सकता है. सरकार हर तिमाही से पहले पोस्ट ऑफिस की लघु बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) पर मिलने वाले ब्याज की घोषणा करती है. एक अप्रैल, 2020 के बाद से सरकार ने इन स्कीम्स की ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया है. इस तरह इस स्कीम में निवेश पर अभी सालाना 5.8 फीसदी का ब्याज मिलता है.

RD-4
  • 4/5

कौन खुलवा सकता है खाता: Post Office की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, कोई भी सिंगल एडल्ट Post Office RD Account खुलवा सकता है. अधिकतम तीन एडल्ट ज्वाइंट अकाउंट खुलवा सकते हैं. नाबालिग के Behalf पर गार्जियन यह आरडी अकाउंट खुलवा सकता है. वहीं, 10 साल से अधिक उम्र का नाबालिग व्यक्ति अपने नाम पर RD Account ओपन करवा सकता है. 

RD- 5
  • 5/5

इतने साल में मेच्योर हो जाएगा अकाउंट: Post Office RD पांच साल में मेच्योर होती है. संबंधित पोस्ट ऑफिस में आवेदन देकर आप अकाउंट को और पांच साल के लिए एक्सटेंड करा सकते हैं.