scorecardresearch
 
यूटिलिटी

PM स्‍वनिधि: झटपट मिलेगा 10 हजार रुपये का लोन, SBI करेगी मदद

पीएम स्‍वनिधि योजना 
  • 1/6

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के तहत केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मगनिर्भर निधि (पीएम स्‍वनिधि) योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत स्‍ट्रीट वेंडर्स को 10 हजार रुपये का लोन दिया जा रहा है. 

ई- मुद्रा पोर्टल से भी आवेदन 
  • 2/6

अब इस योजना का लाभ लेने के लिए एसबीआई के ई- मुद्रा पोर्टल से भी आवेदन किया जा सकेगा. इसके लिए केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय में सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) लांच किया है. 

लोन की प्रक्रिया में तेजी 
  • 3/6

एपीआई के जरिए सुरक्षित माहौल में डेटा के निर्बाध प्रवाह की सुविधा दी जाएगी. यह लोन स्‍वीकृति व वितरण प्रकिया में तेजी लाएगा, जिससे इस योजना के तहत लोन प्राप्‍त करने के इच्‍छुक स्‍ट्रीट वेंडरों को लाभ मिलेगा.

50 लाख से अधिक वेंडरों को लाभान्वित करने का लक्ष्‍य 
  • 4/6

बता दें कि स्‍ट्रीट वेंडरों को अपनी आजीविका दोबारा शुरू करने के लिए पीएम स्‍वनिधि योजना लागू की गई थी. इस योजना का लक्ष्‍य उन 50 लाख से अधिक वेंडरों को लाभान्वित करने का है, जो लॉकडाउन से पहले शहरों के इर्द-गिर्द/ग्रामीण क्षेत्रों सहित शहरी क्षेत्रों में सामान बेच रहे थे.

भुगतान अवधि 1 साल 
  • 5/6

इस योजना के तहत स्‍ट्रीट वेंडर्स 10,000 रुपये तक का लोन प्राप्‍त कर सकते हैं, जिसका भुगतान एक वर्ष की अवधि में मासिक किस्‍तों में करना होगा. लोन को जल्‍द भुगतान पर 7 प्रतिशत वार्षिक की ब्‍याज सब्सिडी दी जाएगी, जो तिमाही आधार पर ग्राहक के खाते में आएगी. वहीं, लोन भुगतान जल्‍द नहीं होने पर जुर्माना नहीं लिया जाएगा. 
 

 20.50 लाख से अधिक आवेदन मिले
  • 6/6

यह योजना 1,200 रुपये प्रति वर्ष की राशि तक कैश-बैक प्रोत्‍साहन के माध्‍यम से डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देती है. 6 अक्टूबर, 2020 के अनुसार पीएम स्‍वनिधि योजना के तहत 20.50 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं. इनमें से 7.85 लाख से अधिक लोन मंजूर किए गए हैं और 2.40 लाख से अधिक ऋण वितरित किए गए हैं.