scorecardresearch
 
यूटिलिटी

Paytm ला सकती कोल इंडिया से बड़ा IPO, धनतेरस पर मिल सकता निवेश का मौका!

दिवाली पर Paytm का आईपीओ
  • 1/6

देश की सबसे बड़ी डिजिटल पेमेंट कंपनियों में से एक Paytm की पेरेंट कंपनी One97 Communications शेयर बाजार में लिस्ट होने की योजना पर काम कर रही है. ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक कंपनी का IPO दिवाली के आसपास नवंबर में दस्तक दे सकता है. ऐसे में निवेशकों को धनतेरस पर निवेश का अच्छा मौका मिल सकता है. (Photo : India Today Archive)

देश का सबसे बड़ा IPO
  • 2/6

विजय शेखर शर्मा की Paytm के इस आईपीओ देश में अब तक का सबसे बड़ा शेयर मार्केट डेब्यू माना जा रहा है. कंपनी की योजना इससे 21,800 करोड़ रुपये जुटाने की है. Paytm का बोर्ड शुक्रवार की बैठक में इस IPO प्लान पर आधिकारिक मुहर लगाएगा.
(File Photo : Aajtak)

25-30 अरब डॉलर के वैल्यूएशन का लक्ष्य
  • 3/6

Paytm का लक्ष्य इस IPO से अपना मार्केट वैल्यूएशन 25-30 अरब डॉलर (करीब 1,815 से 2,180 अरब रुपये) करने का है. Paytm में बर्कशायर हैथवे इंक, सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प और अलीबाबा की एंट ग्रुप कंपनी का निवेश है.
(Photo : India Today Archive)

कोल इंडिया से बड़ा आईपीओ
  • 4/6

Paytm का संभावित आईपीओ अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ हो सकता है. ये देश में अब तक के सबसे बड़े आईपीओ सरकारी कंपनी कोल इंडिया से भी अधिक हो सकता है. कोल इंडिया ने अपने आईपीओ से 15,000 करोड़ रुपये जुटाए थे.
(Photo : Coal India)

मौजूदा और नए शेयर का मिक्स होगा आईपीओ
  • 5/6

कंपनी के आईपीओ में मौजूदा निवेशकों की ओर से ऑफर फॉर सेल की पेशकश की जा सकती है. इसके अलावा कंपनी नए शेयर भी जारी करेगी. सेबी के नियम के मुताबिक कंपनी को लिस्ट होने के 2 साल के भीतर 10% और 5 साल के भीतर 25% शेयर बाजार में जारी करने होते हैं.
(Photo : India Today Archive)

 जून-जुलाई में शुरू हो सकती है प्रोसेस
  • 6/6

कंपनी अपने आईपीओ की प्रोसेस जून या जुलाई में शुरू कर सकती है. IPO के लिए मॉर्गन स्टेनली, सिटीग्रुप इंक और जेपी मॉर्गन चेज एंड कंपनी को मर्चेंट बैंकर के तौर पर शॉर्टलिस्ट किया गया है.
(Photo :Getty Images)