scorecardresearch
 
यूटिलिटी

इस ट्रेन में आज से घट गया रेल किराया, यात्रियों को मिलेंगी सुविधाएं ज्यादा!

AC 3 इकोनॉमी कोच में सस्ता सफर
  • 1/8

रेल यात्रियों के लिए आज बेहद खुशी का दिन है. सफर के दौरान यात्रियों को बेहतर सुविधा मिले, उसके लिए लगातार रेलवे की ओर से कदम उठाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में 6 सितंबर से AC 3 टियर इकोनॉमी नए कोच ने अपनी सेवा देना शुरू कर दिया है. 

नए एसी इकनॉमी कोच में 83 बर्थ
  • 2/8

पहली बार इस कोच को ट्रेन नंबर-02403 प्रयागराज-जयपुर एक्सप्रेस (PRAYAGRAJ- JAIPUR SF Special) में जोड़ा गया है. 3एसी कोच की 72 बर्थ की तुलना में नए एसी इकनॉमी कोच में 83 बर्थ हैं. इसके साथ ही इस कोच का किराया 3 AC कोच से 8 फीसदी कम है. यह स्पेशल ट्रेन रात 11.10 बजे प्रयागराज से जयपुर के लिए रवाना होगी.
 

और ट्रेनों में जल्द लगाए जाएंगे ये कोच
  • 3/8

इसके अलावा जल्द ही दो और ट्रेनों, ट्रेन नंबर 02429/02430 नई दिल्ली-लखनऊ एसी स्पेशल और ट्रेन नंबर 02229/02230 लखनऊ मेल में इस नए 3एसी इकनॉमी कोच को जोड़ा जाएगा. शुरुआती तौर पर कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्ट्री में निर्मित 50 नए इकनॉमी कोच विभिन्न क्षेत्रों में मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में अपनी सेवाएं देने के लिए तैयार हैं.

यात्रियों के लिए खास सुविधा
  • 4/8

इस कोच में प्रवेश और एक व्हील चेयर पर दिव्यांगों के अनुकूल शौचालय के प्रावधान किए गए हैं, जो कि एक नई पहल है. आरामदायक सफर के लिए कोच के डिजाइन में कई सुधार भी किए गए हैं. हर सीट पर AC की सुविधा हो, इसका ध्यान रखा गया है. 

मिडिल और अपर बर्थ का हेडरूम ज्यादा
  • 5/8

कोच का वजन कम करने और रखरखाव अनुकूलता में सुधार के लिए सीटों और बर्थों का बेहतर व मॉड्यूलर डिजाइन बनाया गया है. मिडिल और अपर बर्थ तक पहुंचने के लिए सीढ़ी को एक नए एर्गोनॉमिक के रूप में उन्नत डिजाइन भी प्रदान किया गया है. मिडिल और अपर बर्थ में सिर से ऊपर का हिस्सा भी पहले से बढ़ा हुआ है.

कई लग्जरी सुविधाएं
  • 6/8

कोच में दोनों हिस्सों में मुड़ने योग्य स्नैक टेबल, चोट न पहुंचाने वाली जगह और पानी की बोतल व मोबाइल फोन रखने के लिए बेहतर यात्री सुविधाएं सुनिश्चित की गई हैं. प्रत्येक बर्थ के लिए व्यक्तिगत रीडिंग लाइट और यूएसबी चार्जिंग पॉइंट दिए गए हैं. 

ऑटोमेटिक बॉश बेसिन
  • 7/8

कोच के भीतरी हिस्से में ल्यूमिनसेंट गलियारा निशान, ल्यूमिनसेंट बर्थ नंबरों सहित नाइट लाइट्स के साथ एकीकृत इल्यूमिनेटेड बर्थ इंडिकेटर्स (संकेतक) हैं. कोविड को देखते हुए ऑटोमेटिक बॉश बेसिन की सुविधा है, जिसमें पैर से दबाकर पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. न्यू इकोनॉमी कोच में बर्थ क्षमता 72 से बढ़कर 83 हो गई. 

सभी कोच फायर प्रूफ
  • 8/8

यह सभी नए कोच फायर प्रूफ हैं. आग से बचाव के लिए भी इस कोच में ऑटोमेटिक फायर डिटेक्शन सिस्टम लगाया गया है. अगर कहीं आग लगती है तो ऐसी परिस्थिति में अपने आप ट्रेन रुक जाएगी.