scorecardresearch
 
यूटिलिटी

रॉयल एनफील्ड ने वापस मंगवाई 2.37 लाख बाइक, बुलेट समेत इन मॉडलों में आई ये खराबी

सबसे बड़ी रिकॉल एक्सरसाइज में से एक
  • 1/7

रॉयल एनफील्ड ने Bullet, Classic और  Meteor मॉडल की कुल 2,36,966 मोटरसाइकिल को वापस मंगवाया है. ये देश की सबसे बड़ी ‘व्हीकल रिकॉल’ एक्सरसाइज में से एक है. (Representative Photo)

कब से कब तक की बाइक वापस मंगवाई
  • 2/7

रॉयल एनफील्ड की हाल में लॉन्च Meteor के मामले में दिसंबर 2020 से अप्रैल 2021 के बीच बनाई एवं बेची गई मोटरसाइकिल को वापस मंगवाया गया है. जबकि कंपनी के दो सबसे लोकप्रिय मॉडल Classic और Bullet के जनवरी 2021 से अप्रैल 2021 के बीच बनी एवं बिक्री की गई मोटरसाइकिल को रिकॉल किया गया है. (Representative Photo)

ये गड़बड़ है इन मोटरसाइकिल में
  • 3/7

इन मॉडलों की मोटरसाइकिल में ‘डिफेक्टिव इग्निशन कॉइल’ की समस्या देखी गई है. इस खराब कलपुर्जे की वजह से ‘मिसफाइरिंग’ की दिक्कत आती है. यह वाहन की दक्षता को कम करता है और कुछ दुर्लभ मामलों में शॉर्ट सर्किट का कारण बनता है.(Representative Photo)

क्या सारी मोटरसाइकिल को वापस बुलाने की जरूरत
  • 4/7

कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि इस अवधि में बनाई गई सभी मोटरसाइकिल में ये दिक्कत नहीं है, बल्कि ये दुर्लभ मामला है. फिर भी कंपनी ने प्रोएक्टिव होकर रिकॉल का फैसला किया है और वह इस अवधि में बेचे गए सभी वाहनों की जांच करेगी. (Representative Photo)
 

सिर्फ 10% बाइक में ठीक करना होगा ये पार्ट
  • 5/7

रॉयल एनफील्ड का अनुमान है कि इस अवधि में बेची गई  मात्र 10% मोटरसाइकिल में ही इस पार्ट को ठीक करने की जरूरत पड़ेगी. इस रिकॉल में इस अवधि में विदेश भेजी गई बाइक भी शामिल है.(Representative Photo)

टेस्टिंग में पता चली खराबी
  • 6/7

कंपनी ने कहा कि उसे इस खराबी का पता अपनी रूटीन इंटरनल टेस्टिंग में चला. इसके बाद देखा गया कि ये खराबी ऊपर बताई गई अवधि की ही मोटरसाइकिल में है तो उनकी अलग से पहचान करके रिकॉल का निर्णय किया गया.(Representative Photo)

डीलर से आएगा कॉल, या घुमाएं ये नंबर
  • 7/7

कंपनी ने स्पष्ट किया है उसके इस अवधि में बेचे गए वाहनों की पहचान ‘व्हीकल आइडेंटिफिकेशन नंबर’ से करने के बाद ग्राहकों को स्थानीय सर्विस टीम या डीलरशिप की ओर से संपर्क किया जाएगा. यदि ग्राहक खुद से पता करना चाहें तो अपने स्थानीय रॉयल एनफील्ड वर्कशॉप पर जा सकते हैं या 1800 210 007 नंबर पर कॉल करके खुद पता कर सकते हैं.(Representative Photo)