scorecardresearch
 

Kia Motors की इन 4.40 लाख कारों में फिर बढ़ा आग लगने का खतरा, कंपनी ने वापस मंगाई कारें!

दक्षिण कोरिया की वाहन कंपनी Kia Motors ने अपनी 4.40 लाख कारों को दोबारा रिकॉल किया है. इन कारों में इस बार फिर ऐसी गड़बड़ सामने आई है जिससे इनमें आग लगने का खतरा बढ़ा है. हालांकि ये दिक्कत पिछली बार से अलग है, जानें पूरा मामला...

किआ मोटर्स (सांकेतिक फोटो) किआ मोटर्स (सांकेतिक फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ‘कार को खुले में पार्क करने की सलाह’
  • ‘अब तक 6 कारों में सामने आई ये खराबी’
  • ‘2 जुलाई से भेजे जाएंगे रिकॉल के नोटिफिकेशन’

दक्षिण कोरिया की वाहन कंपनी Kia Motors ने अपनी 4.40 लाख कारों को दोबारा वापस बुलाया है. अमेरिका में बेचे गए कंपनी के इन दो मॉडलों में एक बार फिर से आग लगने का खतरा बढ़ा है, इसलिए कंपनी ने इनकी जांच करने के लिए इन्हें रिकॉल किया है. तब तक कंपनी ने कुछ सावधानियां भी बरतने को भी कहा है.

बढ़ा कार में आग लगने का खतरा
Kia Motors ने इस बार अमेरिकी बाजार में 2013 से 2015 के बीच बेची ऑप्टिमा और 2014 से 2015 के बीच बेची सोरेंटो को रिकॉल किया है. कंपनी ने जब पिछले साल भी इन्हीं मॉडल को रिकॉल किया था तब इनमें ब्रेक फ्लुइड लीक की दिक्कत सामने आई थी. इससे कार के पार्क रहने की स्थिति में भी आग लगने का जोखिम था. इस बार इन कारों में फिर से आग लगने का खतरा बढ़ा है. 


पिछली बार ब्रेक फ्लुइड लीक की वजह से कार में कम्प्यूटर कंट्रोल सिस्टम पर असर पड़ रहा था. जिससे कार में इलेक्ट्रिक शॉट सर्किट और उससे पार्किंग में खड़े रहने की स्थिति में भी आग लगने का खतरा बढ़ गया था. अबकी बार मामला इंजन बंद रहने पर भी आग लगने की संभावना से जुड़ा है.

खुले में कार पार्क करने की सलाह
किआ मोटर्स ने ग्राहकों को खुले स्थानों में कार पार्क करने और उससे दूर रहने की चेतावनी दी है. इस बार गड़बड़ वाली कारों में इंजन बंद होने की स्थिति में भी आग लगने की संभावना है. इस जोखिम को देखते हुए ही कंपनी ने ये रिकॉल किया है.

जुलाई से भेजे जाएंगे नोटिफिकेशन
किआ मोटर्स का कहना है कि वह अफेक्टेड कार के मालिकों को 2 जुलाई से नोटिफिकेशन भेजना शुरू करेगी. किआ मोटर्स के डीलर कार की जांच करने के बाद उसमें जरूरत पड़ने पर नया फ्यूज लगाएंगे. अमेरिका के सेफ्टी रेग्युलेटर ने अभी जो डॉक्यूमेंट जारी किया है उसके हिसाब से नए फ्यूज कम एंप्रेज रेटिंग के साथ आएंगे जो संभावित आग के खतरे को कम करेंगे.

अब तब 6 कारों में सामने आई समस्या
एपी की खबर के मुताबिक किआ मोटर्स का दावा है कि अब तक ये समस्या 6 कारों में सामने आई है. इसमें 4 ऑप्टिमा हैं और 2 सोरेंटो. हालांकि इन घटनाओं में कोई हताहत नहीं हुआ है. किआ मोटर्स के एक डीलर ने जानकारी दी कि इनमें से एक ऑप्टिमा वह भी है जिसे पिछले साल भी रिकॉल किया गया था और उसमें ब्रेक फ्लुइड लीक की गड़बड़ को दूर किया गया था.

ये भी पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें