scorecardresearch
 
यूटिलिटी

10 साल में करोड़पति बनने के लिए हर महीने करना होगा इतना निवेश?

वार्षिक रिटर्न 12% होना चाहिए
  • 1/5

यदि आप 10 साल में करोड़पति बनने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं तो इंवेस्टोग्राफी की संस्थापक श्वेता जैन की सलाह है कि आपको शेयर बाजार में ऐसे निवेश करना चाहिए कि हर साल 12% का रिटर्न हासिल हो.

(Photo:File)

रोज-रोज ना देखें शेयर का भाव
  • 2/5

श्वेता जैन ये भी सलाह देती है कि निवेशकों को लंबी अवधि में निवेश करना चाहिए और शेयर के भाव को रोज-रोज देखने से बचना चाहिए. शेयर बाजार में दिनभर में ही कई उतार-चढ़ाव हो जाते हैं, ऐसे में अगर आप रोज-रोज भाव देंखेंगे तो बिना बात चिंता बढ़ेगी.
(Photo:File)

पूंजी जाने के डर से बचें
  • 3/5

कई बार निवेशक शेयर बाजारों में अच्छा रिटर्न इसलिए हासिल नहीं कर पाते क्योंकि उन्हें अपनी पूंजी जाने का डर होता है. श्वेता जैन कहती हैं कि इसके लिए निवेशक को 10 साल तक शेयर में निवेश करके रखना चाहिए उसके बाद वह अच्छा रिटर्न देगा.
(Photo:File)

5 साल बाद बदलें निवेश का तरीका
  • 4/5

शुरुआत में निवेशक को शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए. 5 साल बाद उसे अपनी मासिक बचत को हाइब्रिड कर देना चाहिए और फिर 8 साल के बाद बांड में निवेश करना चाहिए ताकि शेयर बाजारों से जो रिटर्न हासिल हुआ है उसे गारंटीड कर दिया जाए.
(Photo:File)

हर महीने करना होगा इतना निवेश
  • 5/5

यदि आप 10 साल में करोड़पति बनने का सपना देख रहे हैं तो आपको हर महीने करीब 43 से 45 हजार रुपये का निवेश शेयर बाजारों में करना होगा.
(Photo:File)