scorecardresearch
 
यूटिलिटी

LIC की नई ‘बीमा ज्योति पॉलिसी’, जानें क्या है रिटर्न बेनेफिट समेत पूरी जानकारी

क्या है पॉलिसी और प्रीमियम भुगतान की अवधि?
  • 1/8

LIC की इस पॉलिसी को 15 से 20 वर्ष की अवधि के लिए लिया जा सकता है. लेकिन प्रीमियम भुगतान की अवधि को पॉलसी अवधि से 5 साल कम रखा गया है. उदाहरण के लिए यदि कोई व्यक्ति 17 साल की अवधि के लिए पॉलिसी खरीदता है तो उसे 12 वर्ष तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा.
(Photo:File)

कितनी उम्र का व्यक्ति ले सकता है?
  • 2/8

एलआईसी की ये पॉलिसी तीन महीने यानी 90 दिन के बच्चे से लेकर 60 वर्ष की उम्र के व्यक्ति तक के लिए ली जा सकती है. जबकि पॉलिसी के मैच्योर होने की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतक उम्र 75 वर्ष है.
(Photo:File)

क्या लोन की सुविधा है?
  • 3/8

इस पॉलिसी पर कंपनी की ओर से लोन की सुविधा दी गई है. यदि बीमा धारक को पॉलिसी अवधि के बीच में लोन की जरूरत पड़ती है तो वह बीमित राशि के बदले ऋण उठा सकता है.
(Photo:File)

मृत्यु पर क्या है बीमा लाभ?
  • 4/8

बीमा ज्योति प्लान के तहत यदि बीमित व्यक्ति की उम्र जोखिम शुरू होने से पहले होती है तो उसे प्रीमियम लौटा दिया जाएगा. यदि बीमित व्यक्ति की मृत्यु बीमा अवधि के दौरान होती है तो उसे बीमा राशि और उस पर जोड़े गए गारंटीड रिर्टन का भुगतान किया जाएगा.
(Photo:File)

क्या Riders की सुविधा भी उपलब्ध है?
  • 5/8

LIC ने इस बीमा प्लान के साथ टर्म इंश्योरेंस की भांति 5 तरह के riders का लाभ लेने की सुविधा दी है. इनमें एक्सीडेंटल डेथ और दिव्यांग्ता लाभ, दुर्घटना लाभ, टर्म एश्योरेंस लाभ, क्रिटिकल इलनेस लाभ और प्रीमियम से छूट के लाभ की सुविधा देने वाले rider उपलब्ध हैं. हालांकि इनका भुगतान प्रीमियम में अलग से जोड़ा जाएगा.
(Photo:File)

कितना गारंटीड रिटर्न?
  • 6/8

LIC इस प्लान के तहत बीमा अवधि के दौरान हर साल के अंत में प्रत्येक 1,000 रुपये पर 50 रुपये का गारंटीड रिटर्न बीमा राशि में जोड़ देगी. उदाहरण के लिए किसी व्यक्ति की बीमित राशि 10,00,000 रुपये है तो पहले साल के अंत में उसकी बीमित राशि में 50,000 रुपये का गारंटीड रिटर्न जोड़ दिया जाएगा. इसी तरह यह हर साल बढ़ता जाएगा.
(Photo:File)

क्या है मैच्युरिटी लाभ?
  • 7/8

यदि व्यक्ति की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु नहीं होती है तो पॉलिसी के मैच्योर होने पर उसे बीमित राशि के साथ-साथ गारंटीड रिटर्न का भुगतान किया जाएगा.
(Photo:File)

कैसे भरें प्रीमियम, कहां से खरीदें पॉलिसी?
  • 8/8

बीमा ज्योति योजना का प्रीमियम वार्षिक, छमाही, त्रैमासिक और मासिक आधार पर भरा जा सकता है. इसमें सीधे सैलरी से प्रीमियम कटवाने की सुविधा भी उपलब्ध है. इस पॉलिसी को LIC के एजेंट के साथ-साथ ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है.
(Photo:File)