scorecardresearch
 
यूटिलिटी

Billionaires List: नई बिलेनियर लिस्ट में बड़ा उलटफेर, अडानी चौथे पर खिसके, अंबानी टॉप-10 से बाहर!

गौतम अडानी और मुकेश अंबानी की संपत्ति घटी
  • 1/6

दुनिया के शीर्ष अरबपतियों की लिस्ट (Billionaires List) में बड़ा फेरबदल देखने को मिला है. कंपनी के शेयरों में आई गिरावट के चलते टॉप-10 में शामिल भारतीय उद्योगपतियों गौतम अडानी (Gautam Adani) और मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की संपत्ति घटी है. अब अडानी तीसरे के बजाय चौथे नंबर पर खिसक गए हैं, तो वहीं अंबानी 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं. 

गौतम अडानी अब चौथे सबसे अमीर
  • 2/6

गौतम अडानी अब चौथे सबसे अमीर
एशिया के सबसे अमीर इंसान और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) लंबे समय से टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में तीसरे पायदान पर अपना कब्जा जमाए हुए थे, लेकिन अब वे एक पायदान फिसल गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक, गौतम अडानी 120 अरब डॉलर की नेटवर्थ (Gautam Adani Networth) के साथ लिस्ट में चौथे नंबर पर आ गए हैं. बीते 24 घंटों में उनकी संपत्ति में 872 मिलियन डॉलर की गिरावट दर्ज की गई है. 

Adani से आगे निकले जेफ बेजोस
  • 3/6

Adani से आगे निकले जेफ बेजोस
ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स लिस्ट में गौतम अडानी और अमेजन के को-फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) के बीच तीसरे पायदान की लड़ाई काफी समय से देखने को मिल रही थी. बीते 24 घंटे में बेजोस की नेटवर्थ (Jeff Bezos Networth) में 318 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ और उनकी संपत्ति बढ़कर 121 अरब डॉलर हो गई. इस बढ़ोतरी के साथ वे लिस्ट में चौथे नंबर से उछलकर अब तीसरे नंबर पर आ गए हैं. 

बर्नार्ड अर्नाल्ट नंबर एक अमीर
  • 4/6

बर्नार्ड अर्नाल्ट नंबर एक अमीर
फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट 188 अरब डॉलर की नेटवर्थ ( Bernard Arnault Networth) के साथ लगातार दुनिया के सबसे अमीर का ताज अपने नाम किए हुए हैं. वहीं 145 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एलन मस्क (Elon Musk) दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स 111 अरब डॉलर नेटवर्थ (Bill Gates Networth) के साथ पांचवें और दिग्गज निवेशक वॉरेन बफे ( Warren Buffett) 108 अरब डॉलर के साथ छठे पायदान पर काबिज हैं.

अन्य अमीरों का ये है हाल
  • 5/6

अन्य अमीरों का ये है हाल
अन्य अमीरों की बात करें तो लैरी एलिसन 99.5 अरब डॉलर नेटवर्थ (Larry Ellison Networth) के साथ अरबपतियों की लिस्ट में सातवें नंबर पर हैं. वहीं लैरी पेज (Larry Page) 92.3 अरब डॉलर के साथ दुनिया के आठवें सबसे अमीर इंसान हैं. सर्गेई ब्रिन 88.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ (Sergey Brin) के साथ अब नौंवे नंबर पर पहुंच गए हैं. इसके अलावा टॉप-10 की लिस्ट में आखिरी यानी दसवें नंबर पर स्टीव बाल्मर (Steve Ballmer) का नाम आता है. उनकी कुल नेटवर्थ 86.9 अरब डॉलर है.

मुकेश अंबानी 12वें नंबर पर खिसके
  • 6/6

मुकेश अंबानी 12वें नंबर पर खिसके
Top-10 Billionaires List में एक बड़ा फेरबदल ये देखने को मिला कि लंबे समय तक दुनिया के आठवें अमीर रहे एशिया के दूसरे सबसे रईस और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन (Reliance Chairman) मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) बीते दिनों टॉप-10 की लिस्ट से बाहर हुए थे और अब वे एकदम से फिसलकर 12वें पायदान पर पहुंच गए हैं. बीते 24 घंटों में उनकी संपत्ति में 457 मिलियन डॉलर की कमी आई है. मुकेश अंबानी की कुल नेटवर्थ (Mukesh Ambani Networth) मंगलवार को खबर लिखे जाने तक 84.7 अरब डॉलर थी.