scorecardresearch
 
यूटिलिटी

कोरोना के इलाज के लिए ऐसे निकालें अपने PF से पैसा! इस ऐप पर करें अप्लाई

कर सकते हैं 75% तक कोविड क्लेम
  • 1/7

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्य कोरोना के इलाज के लिए अपने PF खाते में पड़ी राशि के बदले एडवांस या लोन ले सकते हैं. इसके लिए उन्हें कोविड क्लेम दाखिल करना होगा. इसमें वह अपने PF खाते में पड़ी रकम के अधिकतम 75% के बराबर लोन ले सकते हैं, हालांकि इसके लिए कुछ नियम हैं जो आप आगे की स्लाइड्स में जान सकते हैं. (Photos: File)

पार्टनर, बच्चों, माता-पिता के इलाज के लिए लोन
  • 2/7

कोई व्यक्ति अपने माता-पिता, जीवनसाथी या बच्चों के कोरोना इलाज के लिए भी पीएफ का पैसा निकाल सकता है. पीएफ खाते से कोविड क्लेम हासिल करने के लिए कोई न्यूनतम सेवा अवधि का लॉक-इन पीरियड नहीं है, मतलब कि भले आपका पीएफ एकाउंट बने हुए कुछ ही वक्त हुआ हो आप अपने खाते में पड़ी राशि के बदले लोन ले सकते हैं.

अधिकतम तीन महीने की सैलरी ले सकते हैं लोन
  • 3/7

कोरोना के इलाज के लिए आप पीएफ खाते में पड़ी अधिकतम 75% राशि या तीन महीने की सैलरी (बेसिक और महंगाई भत्ता) जो भी कम हो वही ले सकते हैं. मानकर चलिए आपके पीएफ खाते में 1 लाख रुपये है, तो कोविड क्लेम के तहत आप अधिकतम 75,000 रुपये हासिल कर सकते हैं, लेकिन आपकी मंथली सैलरी (बेसिक और महंगाई भत्ता) 20,000 ही है तो ये अधिकतम 60,000 रुपये होगी और 30,000 रुपये की स्थिति में 90,000 नहीं बल्कि 75,000 रुपये ही रहेगी.

कोई और लोन पेंडिंग है तो भी लें कोविड क्लेम
  • 4/7

EPFO के नियमों के अनुसार यदि आपने पहले से पीएफ खाते से किसी तरह के लोन का आवेदन किया है या आपका कोई लोन पेंडिंग पड़ा है तो भी आप कोविड क्लेम दाखिल कर सकते हैं. पीएफ खाते को लेकर कोविड क्लेम पूरी महामारी के दौरान केवल एक बार ही दाखिल किया जा सकता है.

UAN का आधार से लिंक होना जरूरी
  • 5/7

अगर आपका पीएफ खाता है तो आपका UAN नंबर एक्टिवेट होना अनिवार्य है. तभी आप कोविड क्लेम दाखिल कर सकते हैं. साथ ही आपके UAN और आधार को लिंक होना चाहिए. आपके UAN नंबर से जुड़ी खाता संख्या और IFSC कोड सही होना चाहिए क्योंकि जब आप क्लेम दाखिल करेंगे तो आपको आधार ओटीपी आएगा, साथ ही EPFO आपके क्लेम का पैसा सिर्फ आपके अकाउंट में डालेगा किसी थर्ड पार्टी के अकाउंट में नहीं.

उमंग ऐप से ऐसे करें क्लेम का आवेदन
  • 6/7

कोविड क्लेम के लिए उमंग ऐप से आवेदन किया जा सकता है.आइए जानते हैं कि ये करना कैसे है...
सबसे पहले अपने फोन में उमंग ऐप डालिए और उसे खोलकर उसमें ईपीएफओ को सेलेक्ट करिए. इसके बाद ‘रिक्वेस्ट फॉर एडवांस (कोविड-19)’ पर टैप कीजिए. अब आपसे आपका UAN नंबर डालने के लिए कहा जाएगा. UAN नंबर डालने के बाद आपको एक ओटीपी आएगा. ओटीपी के बाद आप अपना मेंबर आईडी सेलेक्ट करिए और अपने बैंक खाते के आखिरी चार अंक डालिए. इसके बाद प्रोसीड क्लेम पर टैप कीजिए और अपना पता डालिए. बाद में नेक्स्ट करने पर आपसे आपके बैंक खाते की चेक का स्क्रीन शॉट मांगा जाएगा, चेक पर आपका नाम और खाता संख्या दर्ज होना चाहिए. आपका क्लेम आवेदन सही तरीके से दर्ज हो गया है. 

कितने दिन में आएगा पैसा
  • 7/7

EPFO की कोविड क्लेम प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है. ऐसे में ईपीएफओ 3 वर्किंग डेज में आपके क्लेम की प्रक्रिया को पूरा करने का दावा करता है. इसके बाद पैसा सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाता है.