scorecardresearch
 

शेयर बाजार की सुस्‍ती बरकरार, सेंसेक्‍स अब भी 39 हजार के नीचे

सप्‍ताह के चौथे कारोबारी दिन सेंसेक्‍स और निफ्टी की मामूली बढ़त के साथ शुरुआत हुई.

शेयर बाजार में सुस्‍ती बरकरार (फोटो-IANS) शेयर बाजार में सुस्‍ती बरकरार (फोटो-IANS)

आम बजट के बाद भारतीय शेयर बाजार में उठापटक का जो सिलसिला शुरू हुआ था वो गुरुवार को भी देखने को मिला. सप्‍ताह के चौथे कारोबारी दिन सेंसेक्‍स 100 अंक से ज्‍यादा तेजी के साथ खुला लेकिन कुछ ही मिनटों में इसमें गिरावट दर्ज की गई. सुबह 9.30 बजे सेंसेक्‍स 38 हजार 650 के स्‍तर पर कारोबार करता दिखा. इसी तरह निफ्टी 11 हजार 535 के स्‍तर पर पहुंच गया.

कारोबार के शुरुआती मिनटों में वेदांता के शेयर 2 फीसदी से अधिक चढ़ गए. इसी तरह टाटा स्‍टील, पावर ग्रिड, टाटा मोटर्स, एसबीआई, ओएनजीसी और यस बैंक के शेयर भी 1 फीसदी से अधिक बढ़त के साथ कारोबार करते देखे गए. अगर गिरावट वाले शेयरों की बात करें तो एशियन पेंट, बजाज फाइनेंस, टेक महिंद्रा, आईसीआईसीआई बैंक, इन्‍फोसिस और कोटक बैंक शामिल हैं.

इस बीच गुरुवार को रुपये में मजबूती दिखी. यह डॉलर के मुकाबले 25 पैसे की मजबूती के साथ 68.31 रुपये के स्तर पर खुला. वहीं बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 3 पैसे की कमजोरी के साथ 68.57 रुपये के स्तर पर बंद हुआ.

एशियाई बाजारों का हाल

गुरुवार के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में बढ़त दर्ज की गई. एसजीएक्स निफ्टी में में 0.38 फीसदी की तेजी देखी जा रही है तो जापान का बाजार निक्केई 225 में 0.47 फीसदी की तेजी बनी हुई है. इसी तरह हैंगसेंग और कोरियाई बाजार कोस्पी बढ़त के साथ कारोबार करता दिखा.

बुधवार को बाजार का हाल

इससे पहले बुधवार को सेंसेक्स करीब 174 अंक नीचे फिसलकर 38 हजार 557 पर बंद हुआ. वहीं एनएसई का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 57 अंकों की गिरावट के साथ 11,500 के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे रहा. बुधवार के कारोबार में उतार-चढ़ाव का क्रम जारी रहा. कारोबार के दौरान सेंसेक्स का निचला स्तर 38 हजार 474 अंक रहा जबकि 38 हजार 854 अंक तक उछला. इसी तरह निफ्टी का ऊपरी स्तर 11 हजार 593 जबकि निचला स्तर 11 हजार 475 रहा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें