scorecardresearch
 

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स में आई तेजी, निफ्टी ने भी लगाई छलांग

सप्‍ताह के तीसरे कारोबारी दिन एक बार फिर भारतीय शेयर बाजार में रौनक देखने को मिली. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्‍स 38 हजार 600 अंक के पार पहुंच गया.

शेयर बाजार की रौनक बरकरार शेयर बाजार की रौनक बरकरार

  • मंगलवार को सेंसेक्स 38,506.09 अंक पर हुआ था बंद
  • कारोबार के अंत में निफ्टी 11,428.30 अंक पर रहा

अमेरिका - चीन व्यापार समझौते को लेकर सकारात्मक खबरें आने और त्योहारी मौसम की वजह से भारतीय शेयर बाजार में रौनक बरकरार है. सप्‍ताह के तीसरे दिन कारोबार के शुरुआती मिनटों में सेंसेक्‍स 100 अंक से अधिक मजबूत होकर 38 हजार 600 के स्‍तर को पार कर लिया. जबकि निफ्टी में करीब 50 अंकों की तेजी रही और यह 11,500 के स्‍तर को टच कर लिया.

शुरुआती कारोबार में बीएसई इंडेक्‍स में बजाज फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज ऑटो, रिलायंस, यस बैंक, टेक महिंद्रा, एसबीआईएन, इन्‍फोसिस और सनफार्मा के शेयर में तेजी रही. वहीं नुकसान में वेदांता, पावरग्रिड, आईटीसी, हीरोमोटोकॉर्प और एशियन पेंट रहे.

बता दें कि मंगलवार को सेंसेक्स 291.62 अंक यानी 0.76 फीसदी की तेजी के साथ 38,506.09 अंक पर बंद हुआ. इसी तरह निफ्टी भी 87.15 अंक यानी 0.77 फीसदी  की तेजी के साथ 11,428.30 अंक पर रहा. यह लगातार तीसरा कारोबारी दिन था जब सेंसेक्‍स और निफ्टी में बढ़त दर्ज की गई. इन तीन दिनों में सेंसेक्स 626 अंक चढ़ा है तो वहीं निफ्टी ने 190 अंक से अधिक की बढ़त दर्ज की है.

मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स की कंपनियों में सबसे ज्यादा तेजी वेदांता , महिंद्रा एंड महिंद्रा , ओएनजीसी , हीरो मोटोकॉर्प, मारुति और हिंदुस्तान यूनिलीवर में रही. इनमें 3.79 फीसदी तक की तेजी आई. वहीं, दूसरी ओर भारती एयरटेल, इंफोसिस, टाटा मोटर्स, एचसीएल टेक, टेक महिंद्रा और बजाज फाइनेंस के शेयर 2.53 फीसदी लुढ़क गए.

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर के मुताबिक, "अमेरिका - चीन व्यापार वार्ता से सकारात्मक संकेत आने और त्योहारी सीजन को देखते हुए वाहन कंपनियों के शेयरों में तेजी से बाजार की धारणा मजबूत हुई है. पिछले दो दिनों से विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक शुद्ध खरीदार रहे. इससे वैश्विक बाजार में स्थिरता आई."

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें