scorecardresearch
 

ऑटो सेक्टर को SBI से मिली राहत, बैंक ने लिया ये बड़ा फैसला

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने ऑटो सेक्टर को राहत देते हुए वाहन डीलरों की कर्ज चुकाने की अवधि बढ़ा दी है.

ऑटो सेक्टर को SBI से मिली राहत (फाइल फोटो) ऑटो सेक्टर को SBI से मिली राहत (फाइल फोटो)

देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ऑटो डीलर्स को राहत दी है. दरअसल, बैंक ने मांग में कमी का सामना कर रहे वाहन डीलरों की कर्ज चुकाने की अवधि बढ़ा दी है. एसबीआई के प्रबंध निदेशक (खुदरा एवं डिजिटल बैंकिंग) पीके गुप्ता ने बताया, 'हम वाहन डीलरों से लगातार बात कर रहे हैं और दिक्कत की स्थिति में बैंक कई मामलों में कर्ज भुगतान के लिए समय बढ़ा रहा है.'  इसके साथ ही उन्होंने बताया कि आम तौर पर कर्ज भुगतान की अवधि 60 दिन की होती है लेकिन बैंक ने इसे बढ़ाकर 75 दिन और कुछ मामलों में 90 दिन कर दिया है.

पीके गुप्ता ने कहा, 'बैंक के तौर पर हमारा ध्यान केवल वित्तीय पक्ष पर रहता है. हमारा मुख्य ध्यान कार खरीदारों सस्ती दर पर कर्ज उपलब्ध कराना है. हम मैन्युफैक्चरर्स से कार खरीदने वाले डीलर को भी कर्ज उपलब्ध कराते हैं लेकिन जहां तक मांग में वृद्धि लाने का पहलू है, इस दिशा में कदम केवल सरकार हस्तक्षेप कर सकती है.' गुप्ता ने कहा कि हाल के महीनों में कई वजहों से वाहनों के लिए बैंकों से कर्ज लिए जाने में कमी आई है.

इस बीच भारतीय स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन की दरकार है क्योंकि कर्ज की मांग मंद पड़ गई है. हालांकि अर्थव्यवस्था में कर्ज की मांग का अभाव है लेकिन आपूर्ति पक्ष को लेकर कोई रोक नहीं है क्योंकि सार्वजनिक बैंकों के पास काफी पूंजी है.

रजनीश कुमार ने मीडिया से कहा, 'अर्थव्यवस्था में कर्ज की मांग कमजोर है. अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन की जरूरत है.' मानसून के सकारात्मक प्रभाव की उम्मीद करते हुए उन्होंने कहा, 'आपूर्ति के पक्ष में कोई कमी नहीं है. कमोबेस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के पास पर्याप्त पूंजी है और बैंक रेट भी कम है.'

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें