scorecardresearch
 

RBI मौद्रिक समिति की बैठक आज से शुरू, ब्याज दरों में बदलाव को लेकर होगी चर्चा

RBI मौद्रिक नीति समिति की बैठक 30 जुलाई से 1 अगस्त तक चलेगी. ज्यादातर विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार समिति ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकती है.

आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल (File Photo) आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल (File Photo)

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक आज से शुरू हो रही है. यह बैठक सोमवार से 3 दिनों तक चलेगी. इस दौरान आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता में ब्याज दरों में बदलाव को लेकर चर्चा होगी.

1 अगस्त तक चलने वाली इस बैठक में अर्थव्यवस्था के मौजूदा हालातों को ध्यान में रखते हुए ब्याज दरें बढ़ाने या घटाए जाने को लेकर फैसला लिया जाएगा. व‍िशेषज्ञों की मानें तो मौजूदा समय में जिस तरह के हालात इकोनॉमी के सामने पैदा हुए हैं. इससे यही संभावना है कि आरबीआई ब्याज दरों में बढ़ोतरी करेगा.

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति की इस बैठक में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें और गिरते रुपये को लेकर भी चर्चा होगी. इसके अलावा केंद्र सरकार की तरफ से न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने की घोषणा का असर भी समिति के फैसले पर दिख सकता है.

जहां कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि इकोनॉमी के मौजूदा हालात देखकर आरबीआई रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करेगा. वहीं कुछ का कहना है कि मौजूदा चुनौतियों को देखते हुए आरबीआई ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकता है.

इससे पहले जून में आरबीआई ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की थी. आरबीआई ने 25 बेसिस प्वाइंट्स की बढ़ोतरी कर रेपो रेट को 6.25 फीसदी कर दिया था. एक बार फिर संभावना जताई जा रही है कि इसमें 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की जा सकती है.

बता दें कि यह दूसरी बार है, जब आरबीआई  मौद्रिक नीति समित‍ि की बैठक तीन दिन तक चलेगी. इससे पहले जून में आरबीआई ने यह बैठक तीन दिन तक की थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें