scorecardresearch
 

एटीएम से पैसे निकालने पर बैंक वसूलेंगे अतिरिक्त फीस

पैसे निकालने के लिए आपको बैंक तक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है और आप घर के पास स्थित एटीएम से आसानी से पैसे निकाल लेते हैं. लेकिन अब यह आपको महंगा पड़ेगा.

एटीएम एटीएम

पैसे निकालने के लिए आपको बैंक तक जाने की जरूरत नहीं पड़ती है और आप घर के पास स्थित एटीएम से आसानी से पैसे निकाल लेते हैं. लेकिन अब यह आपको महंगा पड़ेगा. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बैंकों को इस बात की अनुमति देने जा रहा है कि वे एटीएम से पैसे निकालने वालों से एक निश्चित राशि वसूल लें.

रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर के सी चक्रवर्ती ने कहा कि आरबीआई को इस बात से कोई ऐतराज नहीं होगा कि बैंक ऐसी सेवाओं के लिए उचित फीस मांग लें. उन्होंने कहा, 'अगर बैंक एटीएम ट्रांजेक्शन पर उचित फीस मांग लें तो आरबीआई को कोई ऐतराज नहीं होगा.' चक्रवर्ती आरबीआई की बैंकिंग सेवाओं के इंचार्ज हैं और सभी डिप्टी गवर्नरों में सबसे सीनियर हैं. हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह का कोई प्रस्ताव उनके पास नहीं आया है.

उन्होंने कहा कि आदर्श बात तो यह होगी कि ग्राहकों से एटीएम चार्ज वसूलने का मामला बाज़ार की स्पर्धा पर छोड़ देना चाहिए और बैंकों को खुद इस बात को तय करना चाहिए.

बेंगलोर में एक एटीएम में एक महिला पर नृशंस हमले के बाद बैंकों से कहा गया है कि वे उनकी रात-दिन की सुरक्षा का इंतज़ाम करें. यह बात बैंकों को पसंद नहीं आ रही है.

उनका कहना है कि 24 घंटे सुरक्षा प्रदान करना संभव नहीं है. यह बहुत खर्चीला है. बताया जा रहा है कि कुछ बैंक इस पर विचार कर रहे हैं कि कुछ खास समय पर एटीएम इस्तेमाल करने वालों से फीस वसूली जाए. बैंक इस मुद्दे पर अपनी शीर्ष संस्था आईबीए में बातचीत कर रहे हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें