scorecardresearch
 

पीएम सम्मान निधिः कहीं जाने की जरूरत नहीं, अपने मोबाइल से करें अप्लाई, पाएं 6 हजार सालाना!

केंद्र सरकार साल-2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है. सरकार का कहना है कि जब किसानों के बैंक खातों में सीधे सभी सरकारी योजना का पैसा पहुंचेगा, तभी उनको समुचित लाभ मिलेगा.

किसान सम्मान निधि योजना किसान सम्मान निधि योजना
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 12 करोड़ से अधिक किसानों को मिल रहा है लाभ
  • किसानों को मिल चुकी है 1.60 लाख करोड़ से अधिक की राशि
  • मोबाइल के जरिये आप कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

केंद्र सरकार ने साल-2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है. सरकार का कहना है कि जब किसानों के बैंक खातों में सीधे सभी सरकारी योजनाओं का पैसा पहुंचेगा, तभी उनको समुचित लाभ मिलेगा. इसलिए सरकार डायरेक्ट बेनिफिट्स ट्रांसफर (DBT) के जरिये योजनाओं को लागू कर रही हैं. 

इस कड़ी में केंद्र सरकार किसान सम्मान निधि (PM kisan Samman Nidhi) योजना के तहत किसानों के खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर कर रही है. देश के छोटे और मझोले किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) योजना की शुरुआत की गई है. 

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक किसान सम्मान निधि योजना से अब तक 12 करोड़ से अधिक किसान जुड़ चुके हैं, जिन्हें सालाना 6 रुपये मिलती है, और ये रकम उनके बैंक खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है. इस योजना के तहत अब तक किसानों को 1.60 लाख करोड़ से अधिक की राशि दी जा चुकी है.

किसान सम्मान निधि योजना के बारे में
किसान सम्मान निधि योजना के बारे में

pm kisan samman nidhi application process: अब तक केंद्र सरकार की ओर से पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 9 किस्तें जारी हो चुकी हैं. यानी एक किसान के खाते में अब तक कुल 18000 रुपये पहुंच चुके हैं. अगर आप किसान हैं, तो आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन के जरिये भी आवेदन दे सकते हैं यानी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. 

सबसे पहले आप अपने मोबाइल के Google Play Store में जाकर PM Kisan GoI Mobile App डाउनलोड करें. इस ऐप को ओपन करने के बाद न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. फिर आधार नंबर डालकर अपना राज्य सेलेक्ट करें. उसके बाद इमेज कोड (कैप्चा कोड) डालें. आखिर में आपको डिटेल भरनी होगी. जिसमें नाम, पता, बैंक अकाउंट डिटेल, IFSC कोड भरें.

सरकार किसानों को देती है 6 हजार सलाना किस्त
सरकार एक किसान को देती है 6 हजार रुपये प्रति वर्ष

उसके बाद आपको अपनी जमीन का खाता और खसरा नंबर डालना होगा, और फिर फॉर्म सबमिट करने का प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगा. मोबाइल से रजिस्ट्रेशन के कुछ दिन बाद आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर- 155261/011-24300606 पर फोन कर अप्लीकेशन की स्थिति जान सकते हैं. 

अगर आप मोबाइल से अप्लीकेशन करना नहीं चाहते हैं तो फिर अपने नजदीकी CSC काउंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. इसके अलावा आप पीएम किसान निधि की वेबसाइट पर जाकर भी पंजीकरण करवा सकते हैं. गौरतलब है कि सरकार किसान सम्मान निधि की हर बार 2000 रुपये की किस्त भेजती है. अभी हाल में भी सरकार ने किसानों के लिए 9वीं किस्त जारी की है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें