scorecardresearch
 

पेट्रोल-डीजल के दामों में इस साल की बड़ी कटौती, पेट्रोल 3.77 रुपये और डीजल 2.91 रुपये हुआ सस्ता

भारतीय कैलेंडर के अनुसार नववर्ष की शुरुआत में आम आदमी को महंगाई पर राहत थोड़ी राहत मिलने वाली है. पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती का ऐलान किया है. पेट्रोल 3.77 रुपये और डीजल 2.91 रुपये सस्ता हो गया है.

तेल कंपनियों ने समीक्षा के बाद कटौती का ऐलान किया तेल कंपनियों ने समीक्षा के बाद कटौती का ऐलान किया

भारतीय कैलेंडर के अनुसार नववर्ष की शुरुआत में आम आदमी को महंगाई पर राहत थोड़ी राहत मिलने वाली है. पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती का ऐलान किया है. पेट्रोल 3.77 रुपये और डीजल 2.91 रुपये सस्ता हो गया है. ये नई दरें शुक्रवार आधी रात से लागू हो गईं.

दरअसल कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट के बाद तेल कंपनियों पर पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती का दबाव बढ़ता जा रहा था. जबकि पांच राज्यों में चुनाव की वजह से तेल कंपनियां 15 जनवरी से दामों में समीक्षा नहीं कर पा रही थीं.

बाजार के जानकारों के मुताबिक 15 जनवरी के बाद से क्रूड की कीमतें इंटरनेशनल मार्केट और इंडियन बास्केट में 7 डॉलर प्रति बैरल तक हो चुकी हैं. जबकि रुपया भी डॉलर के मुकाबले मजबूत हुआ है. ऐसे में समीक्षा के दौरान कंज्यूमर्स को राहत उम्मीद की जा रही थी.

इससे पहले 16 जनवरी को पेट्रोल की कीमत 42 पैसे और डीजल के दाम 1.03 रुपये बढ़ाए गए थे. गौरतलब है कि तेल कंपनियां पेट्रोल और डीजल की कीमतों की समीक्षा हर पखवाड़े करती है. लेकिन 15 जनवरी के बाद से कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया था.

वहीं सरकार ने शुक्रवार को संसद में बताया कि पेट्रोल और डीजल पर एक्‍साइज ड्यूटी के जरिये वित्‍त वर्ष 2016-17 के पहले 11 महीने में कुल संग्रहण 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है. सरकार को 2,01,935 करोड़ रुपये की बड़ी रकम हासिल हो चुकी है. पेट्रोल पर एक्‍साइज ड्यूटी के जरिये सरकार को 64,509 करोड़ रुपये और डीजल पर 1,37,426 करोड़ रुपये की प्राप्‍त हुई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें