scorecardresearch
 
यूटिलिटी

बैंक खाता खोलने के लिए अब ब्रांच जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे वीडियो KYC सुविधा दे रहे ये बैंक

वीडियो केवाईसी की अनूठी सुविधा
  • 1/9

कोरोना संकट देश में लगातार बढ़ता जा रहा है, ऐसे में घर से बाहर झांकना भी कोई पसंद नहीं कर रहा. लेकिन तमाम आर्थिक जरूरतों के लिए बैंकिंग ट्रांजैक्शन तो जरूरी ही है. ऐसे में अगर कोई नया बैंक खाता खोलना चाहता है तो उसके लिए बैंक वीडियो केवाईसी की अनूठी सुविधा लेकर आए हैं. ज्यादातर दिग्गज बैंकों ने इसकी शुरुआत कर दी है. (फाइल फोटो: Getty Images)

घर के भीतर सुरक्षित रहकर केवाईसी की प्रक्रिया
  • 2/9

इसके तहत ग्राहकों को बैंक खाता खोलने या अन्य किसी जरूरत के लिए नो योर कस्टमर (KYC) की औपचारिकता फोन या टैबलेट पर वीडियो कॉल के द्वारा ही पूरी करने की सुविधा मिलती है. ग्राहक अपने घर के भीतर सुरक्षित रहकर केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करता है और उसका बैंक अकाउंट भी तत्काल खुल जाता है. 

ग्राहकों के लिए एक अनिवार्य प्रक्रिया
  • 3/9

नो योर कस्टमर (KYC) यानी अपने ग्राहक को जानें रिजर्व बैंक के निर्देश के मुताबिक सभी बैंक ग्राहकों के लिए एक अनिवार्य प्रक्रिया होती है. इसको समय-समय पर अपडेट भी किया जाता है. केवाईसी अपडेट न होने पर बैंक अकाउंट को फ्रीज भी कर सकता है. इसके तहत ग्राहक पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, मनरेगा का जॉब कार्ड या नेशनल पॉपुलेशन रजिस्टर (NPR) द्वारा जारी लेटर को आइडेंटिटी प्रूफ के रूप में दिखा सकता है. 

वीडियो कॉल के द्वारा केवाईसी वैरिफिकेशन
  • 4/9

ऐसे ज्यादातर एकाउंट के खोलने की चार स्टेप की प्रक्रिया होती है. पहला, अपने पैन और आधार का ऑनलाइन वैरिफिकेशन कराइए. दूसरा,अपना पूरा ब्योरा ऑनलाइन भरिए. वीडियो कॉल के द्वारा केवाईसी वैरिफिकेशन कराइए यानी दस्तावेजों की जांच कराइए और अकाउंट की फंडिंग करिए यानी खाता खोलने के लिए जरूरी रकम ऑनलाइन ही ट्रांसफर कर दीजिए. 

SBI ने सुविधा शुरू की
  • 5/9

SBI: भारतीय स्टेट बैंक ने पिछले हफ्ते ही बैंक खाता खोलने के लिए वीडियो केवाईसी की सुविधा शुरू की है. अब ग्राहकों को सेविंग्‍स अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक ब्रांच जाने की जरूरत नहीं होगी. एसबीआई ने अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप YONO पर वीडियो केवाईसी बेस्‍ड अकाउंट ओपनिंग फीचर शुरू किया है. यानी, अगर आपको एसबीआई में अकाउंट खुलवाना हो तो योनो ऐप से अब घर बैठे वीडियो केवाईसी के जरिए खाता खुलवाया जा सकेगा. योनो का वीडियो केवाईसी फीचर, आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस और फेस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी की मदद से काम करता है. यह एक कॉन्टैक्टलेस और पेपरलेस प्रॉसेस है. 

पीएनबी यह सेवा शुरू करने वाला पहला सरकारी बैंक
  • 6/9

पंजाब नेशनल बैंक:  कुछ दिनों पहले ही पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपने ग्राहकों के लिए वीडियो केवाईसी सुविधा की शुरुआत की है. इस सुविधा की मदद से कोई भी व्यक्ति अपने घर या दफ्तर में बैठे-बैठे सेविंग अकाउंट खोल सकता है, उसके इसके लिए किसी ​ब्रांच में जाने की जरूरत नहीं. पीएनबी यह सेवा शुरू करने वाला पहला सरकारी बैंक है. 
 

वीडियो केवाईसी की शुरुआत कोटक महिंद्रा बैंक ने की
  • 7/9

कोटक महिंद्रा बैंक: भारतीय बैंकिंग सेक्टर में सबसे पहले वीडियो केवाईसी की शुरुआत ही पिछले साल कोटक महिंद्रा बैंक ने की थी. कोटक महिंद्रा बैंक ने 18 मई, 2020 को देश में पहली बार अपने सेविंग एकाउंट कस्टमर्स के लिए वीडियो केवाईसी प्रक्रिया शुरू की थी. 

HDFC बैंक कई सेवाओं के लिए लागू कर रहा
  • 8/9

HDFC  बैंक: निजी क्षेत्र के दिग्गज HDFC बैंक ने पिछले साल सितंबर में अपने ग्राहकों के लिए वीडियो केवाईसी की शुरुआत की थी. HDFC बैंक चरणबद्ध तरीके से यह सुविधा कई सेवाओं के लिए लागू करने की कोशिश कर रहा है. पहले चरण में सेविंग, कॉरपोरेट सैलरी और पर्सनल लोन कस्टमर्स को यह सुविधा दी गई है

वीडियो केवाईसी के द्वारा डॉक्यूमेंटेशन का काम
  • 9/9

ICICI बैंक: 25 जून, 2020 को ICICI Bank ने अपने ग्राहकों के लिए वीडियो केवाईसी सेवा की शुरुआत की है. बैंक में नया अकाउंट खोलने पर आप 'वीडियो केवाईसी' के द्वारा डॉक्यूमेंटेशन का काम पूरा कर सकते हैं. इसके तहत सैलरी सहित सहित सभी तरह के सेविंग अकाउंट और पर्सनल लोन सेवा को शामिल किया गया है. इसके अलावा एमेजॉन पे ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए भी इस सेवा का लाभ दिया जाता है.