scorecardresearch
 

टाटा या कोई और, कौन होगा एयर इंडिया का नया मालिक? सरकार जल्द करेगी घोषणा

सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया को कौन खरीदेगा? कौन उसका नया मालिक होगा? केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सरकार बहुत जल्द इसकी घोषणा करेगी. जानें क्या बोला पुरी ने और

एयर इंडिया (फाइल फोटो) एयर इंडिया (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ‘नया मालिक पुरानी गलती नहीं दोहराएगा’
  • जल्द मंगाई जाएंगी फाइनेंशियल बिड्स
  • ‘छह महीने लगेंगे कंपनी ट्रांसफर करने में’

सरकारी एयरलाइंस एयर इंडिया को कौन खरीदेगा? कौन उसका नया मालिक होगा? केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि सरकार बहुत जल्द इसकी घोषणा करेगी. जानें और क्या बोला पुरी ने...

मई अंत तक हो जाएगा निर्णय
हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि एयर इंडिया के नए मालिकों पर मई के अंत तक फैसला हो जाएगा. सरकार 64 दिन के भीतर इसके लिए मंगाई जाने वाली फाइनेंशियल बिड्स को बंद कर देगी. इस संबंध में गुरुवार को हुई एक बैठक में निर्णय लिया गया.

सरकार ने तो चालू वित्त वर्ष में ही एयर इंडिया को बेचने का लक्ष्य रखा था लेकिन कोविड के चलते ऐसा संभव नहीं हो पाया. विशेषज्ञों की मानें तो एयर इंडिया का निजीकरण देश के एविएशन सेक्टर के सबसे बड़े सुधार में से एक होगा. हालांकि सरकार एयर इंडिया को बेचने की पहले भी एक नाकाम कोशिश कर चुकी है.

जल्द मंगाई जाएंगी फाइनेंशियल बिड्स
इस बीच सरकार ने फाइनेंशियल बिड्स मंगाने की तैयारी शुरू कर दी है और जल्द ही इसके लिए आवेदन मंगाए जाएंगे.

‘छह महीने लगेंगे ट्रांसफर करने में’
हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि जून में कंपनी के नए मालिक के नाम की घोषणा हो जाने के बाद भी एयर इंडिया को पूरी तरह से हैंडओवर करने में छह महीने का वक्त लग जाएगा. 

‘नया मालिक पुरानी गलती नहीं दोहराएगा’
पुरी ने कहा कि एयरलाइंस का नया मालिक जो भी होगा उसे पता होगा कि एयरलाइंस कैसे चलाई जाती है. उसके पास प्रबंधन का भी अधिकार होगा. वो पुरानी गलतियां नहीं दोहराएगा. अभी इसे चलाकर सरकार हर रोज अपना पैसा गंवा रही है, ये पैसा सड़क, ग्रामीण विकास जैसे अन्य कामों पर खर्च होगा.

‘टाटा भी दौड़ में’
एयर इंडिया को खरीदने की दौड़ में टाटा समूह के साथ-साथ स्पाइसजेट  के चेयरमैन अजय सिंह के नेतृत्व वाला एक कंपनी समूह भी शामिल है.

ये भी पढ़ें:

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें