scorecardresearch
 

Warren Buffett Tips: अमीर कैसे बनें? वारेन बफेट ने कहा- बस, ये दो काम कर लो...

वारेन बफेट को चैरिटी के लिए भी जाना जाता है. वह दुनिया के सबसे बड़े दानी अरबपतियों में से एक हैं. चैरिटी के काम को आगे बढ़ाने के लिए हर साल आयोजित होने वाला उनका सालाना पावर लंच (Buffet Power Lunch) भी हमेशा सुर्खियों में रहता आया है. इस साल बफेट आखिरी बार पावर लंच में हिस्सा ले रहे हैं और इस आखिरी आयोजन ने अनोखा रिकॉर्ड बनाया है.

X
बफेट ने दिया अमीर बनने का मंत्र (Photo: Reuters)
बफेट ने दिया अमीर बनने का मंत्र (Photo: Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • शेयर मार्केट से बनाई अरबों की दौलत
  • चैरिटी के लिए फेमस हैं वारेन बफेट

दिग्गज निवेशक एवं दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक वारेन बफेट (Warren Buffet) चैरिटी के लिए जाने जाते हैं. चैरिटी के काम को आगे बढ़ाने के लिए हर साल आयोजित होने वाला उनका सालाना पावर लंच (Buffet Power Lunch) भी हमेशा सुर्खियों में रहा है. वह पहले ही अपनी मौत के बाद लगभग सारी संपत्ति दान करने का ऐलान कर चुके हैं. अब उन्होंने दुनिया भर के युवाओं को अमीर बनने का मंत्र दिया है.

इस तरीके से बढ़ा सकते हैं अपनी वैल्यू

वारेन बफेट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लिंक्डइन पर शेयर किए गए एक पोस्ट में अमीर बनने का आसान मंत्र दिया है. उन्होंने कहा कि अपनी वैल्यू बढ़ाने के लिए युवाओं को दो चीजों पर ध्यान देना जरूरी है. स्पष्ट तरीके से लिखना और बोलना सीखकर कोई भी व्यक्ति अपनी वैल्यू को कम से कम 50 फीसदी बढ़ा सकता है. सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में बफेट कहते हैं, 'अपनी वैल्यू को 50 फीसदी तक बढ़ाने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने संवाद के कौशल को बेहतर बनाएं. आपके पास ज्ञान है, लेकिन आप उसे लोगों तक बेहतर तरीके से नहीं पहुंचा पाएं तो उसकी कोई वैल्यू नहीं रह जाती है.'

ये दो काम बढ़ा देते हैं व्यक्ति की वैल्यू

लिंक्डइन पर वारेन बफेट का यह वीडियो कनाडा की एक स्टार्टअप कंपनी वॉयसफ्लो के को-फाउंडर माकइल हूड ने शेयर किया है. वीडियो में बफेट कहते हैं, 'कम्युनिकेशन के स्किल्स को बेहतर बनाना जरूरी है. इसमें लिखने और बोलने की कला शामिल है. अगर आप सही से संवाद नहीं कर सकते हैं तो यह ठीक वैसा ही साबित होता है, जैसे आप अंधेरे में किसी लड़की को आंख से इशारा कर रहे हों. इसका कोई फायदा नहीं होता है. आपके पास पूरी दुनिया का ज्ञान है, लेकिन अगर आप इसे लोगों तक पहुंचा ही नहीं पाएं तो सारा ज्ञान बेमतलब का है.'

इतनी है वारेन बफेट की टोटल नेटवर्थ

आपको बता दें कि वारेन बफेट को शेयर मार्केट के बिग बुल के तौर पर जाना जाता है. उन्होंने शेयर मार्केट में पैसे लगाकर अरबों की दौलत बनाई है. अभी वह दुनिया के अमीरों की फेहरिस्त में सातवें स्थान पर हैं. 91 साल के वारेन बफेट की टोटल नेटवर्थ फिलहाल 99.8 बिलियन डॉलर है. वह बर्कशायर हाथवे कंपनी के सीईओ हैं, जो दुनिया की तमाम दिग्गज कंपनियों में इन्वेस्ट करती है. इसके अलावा बर्कशायर हाथवे के पोर्टफोलियो में कंज्यूमर बिजनेस से लेकर इंश्योरेंस जैसे सेक्टर भी शामिल हैं.

चैरिटी के लिए फेमस हैं दिग्गज इन्वेस्टर

वारेन बफेट को चैरिटी के लिए भी जाना जाता है. वह दुनिया के सबसे बड़े दानी अरबपतियों में से एक हैं. चैरिटी के काम को आगे बढ़ाने के लिए हर साल आयोजित होने वाला उनका सालाना पावर लंच (Buffet Power Lunch) भी हमेशा सुर्खियों में रहता आया है. इस साल बफेट आखिरी बार पावर लंच में हिस्सा ले रहे हैं और इस आखिरी आयोजन ने अनोखा रिकॉर्ड बनाया है. एक अज्ञात बिडर ने बफेट के साथ लंच करने के लिए करीब 150 करोड़ रुपये की बोली लगाई है. ईबे (EBay) और ग्लाइड फाउंडेशन (Glide Foundation) ने मिलकर बफेट पावर लंच के लिए नीलामी का आयोजन किया था. इस नीलामी में शुरुआती बोली 25 हजार डॉलर यानी करीब 19 लाख रुपये थी. 12 जून से शुरू हुई इस नीलामी में 17 जून को एक अज्ञात बोलीदाता ने 19,000,100 डॉलर यानी करीब 148.34 करोड़ रुपये की बोली लगाई. यही सबसे बड़ी बोली साबित हुई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें