scorecardresearch
 

2 दिसंबर को लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड की लिस्टिंग, मुंबई जाएंगे CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में लखनऊ नगर निगम के बॉम्बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (बीएसई) में बॉन्ड की लिस्‍ट‍िंग होगी.

2 दिसंबर को बॉन्ड की लिस्टिंग 2 दिसंबर को बॉन्ड की लिस्टिंग
स्टोरी हाइलाइट्स
  • लखनऊ नगर निगम के बॉन्ड की लिस्‍ट‍िंग
  • लिस्टिंग मुंबई में 2 दिसंबर को होगी
  • यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ रहेंगे मौजूद

उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के नगर निगम की सूरत बदलने वाली है. दरअसल, लखनऊ नगर निगम के बॉम्बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (बीएसई) में लॉन्‍च बॉन्ड की लिस्‍ट‍िंग होने वाली है. ये लिस्टिंग मुंबई में 2 दिसंबर को होगी और इस मौके पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद होंगे. उनके साथ नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन भी मौजूद रहेंगे.

नगर निगम की इस उपलब्धि की देश और दुनिया कई औद्योगिक हस्तियां गवाह बनेंगी. आपको बता दें कि नवंबर के शुरुआती हफ्ते में लखनऊ नगर निगम (एलएमसी) ने बीएसई बॉन्ड मंच के माध्यम से नगरपालिका बॉन्ड जारी करके 200 करोड़ रुपये जुटाए हैं. नगर निगम ने बीएसई बॉन्ड प्लेटफॉर्म पर 450 करोड़ रुपये के लिये 21 बोलियां प्राप्त कीं, जो कि इश्यू के आकार का 4.5 गुना है.

बॉन्ड की क्यों पड़ती है जरूरत
बॉन्ड को पैसे जुटाने का बेहतर माध्यम माना जाता है. नगर निगम बॉन्ड भी शहरी लोकल बॉडी के लिए होता है.कहने का मतलब ये है कि नगर निगम को पैसे की जरूरत होती है तो बॉन्ड का माध्यम अपनाया जाता है.

इसे देखें: आजतक LIVE TV 

नगर निगमों के बीच पसंदीदा माध्यम बना बीएसई!
एक्सचेंज के मुताबिक यह उसके मंच पर नगरपालिका बॉन्ड जारी करने का लगातार आठवां सफल मामला है. इससे पता चलता है कि वह नगर निगमों के बीच धन जुटाने का पसंदीदा माध्यम है. बीएसई के मुताबिक कुल 11 नगरपालिका बॉन्ड जारी किये गये हैं, जो कुल मिलाकर 3,690 करोड़ रुपये के हैं. इनमें से बीएसई बॉन्ड मंच का योगदान 3,175 करोड़ रुपये है. इस तरह नगरपालिका बॉन्ड बाजार में बीएसई की हिस्सेदारी 86 प्रतिशत पर है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें