scorecardresearch
 

Share Market: बढ़त के साथ खुला शेयर मार्केट, निफ्टी 16000 के पार, सेंसेक्स भी मजबूत

Share Market opening: सोमवार को मार्केट की प्री ओपनिंग सपाट देखने को मिली, लेकिन खुलने के साथ ही चारों ओर तेजी नजर आने लगी. हैवीवेट शेयरों में जोरदार खरीदारी की जा रही है.

X
शेयर मार्केट में तेजी
शेयर मार्केट में तेजी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हैवीवेट शेयरों में दिख रही खरीदारी
  • मार्केट की प्री ओपनिंग सपाट रही

भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market Open) सोमवार (18 जुलाई) को बढ़त के साथ खुला. निफ्टी (Nifty) पर इंफोसिस (Infosys), हिंडाल्को इंडस्ट्रीज (Hindalco Industries), एलएंडटी (L&T), टेक महिंद्रा (Tech Mahindra) और बजाज फिनसर्व के शेयरों में बढ़त दर्ज की गई. वहीं, एचडीएफसी (HDFC), एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), एमएंडएम और ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज के शेयर लाल रंग में ट्रेड कर रहे हैं. सुबह 09:16 बजे बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 446.07 अंक या 0.83% ऊपर 54206.85 पर और निफ्टी 139.70 अंक या 0.87% ऊपर 16188.90 पर खुला.

सपाट रही प्री ओपनिंग

मार्केट की प्री ओपनिंग सपाट देखने को मिली. 9:03 बजे के आसपास सेंसेक्स 0.20 अंकों की गिरावट के साथ 53760.58 पर नजर आ रहा था. वहीं, निफ्टी 6.90 अंक टूटकर 16042.30 पर चला गया था.

मार्केट में नजर आई तेजी

आज शुरुआती कारोबार में तेजी नजर आ रही है. निफ्टी पर आईटी इंडेक्श में 1 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई. बैंक, फाइनेंशियल और आटो इंडेक्स में भी तेजी नजर आई. हैवीवेट शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है.

देश की सबसे बड़े बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के शेयर 0.17 प्रतिशत की बढ़त के साथ 709.75 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं. सन फार्मा, इंडसइंड बैंक, विप्रो, टाटा स्टील, अल्ट्राटेक सीमेंट, आईसीआईसीआई बैंक, टाइटन और टीसीएस टॉप गेनर की लिस्ट में हैं.

एशियाई बाजारों में तेजी

एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह बढ़त के साथ खुले हैं. सिंगापुर एक्‍सचेंज पर आज सुबह 1.01 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई. वहीं, दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी बाजार में भी आज 1.11 फीसदी नजर आई. ताइवान का बाजार 0.40 फीसदी के उछाल के साथ ओपन हुआ. हालांकि, चीन का शंघाई कंपोजिट में 0.01 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

मिड और स्मॉल-कैप शेयर मजबूती से कारोबार कर रहे थे. निफ्टी मिडकैप 0.79 फीसदी और स्मॉल-कैप 1.01 फीसदी चढ़े. आज के कारोबार में बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप पर भी 0.8 फीसदी की तेजी दिख रही है.

आज से मॉनसून सत्र

देश में आज से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो रहा है. सरकार इस दौरान करीब दो दर्जन बिल पास कराने की योजना बना रही है. इसका असर शेयर बाजार की रफ्तार पर भी दिख सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें