scorecardresearch
 

रिटेल सेक्टर में और बढ़ेगी प्रतिस्पर्धा: देश में 7-Eleven स्टोर्स लॉन्च करेगी रिलायंस रिटेल 

रिलायंस रिटेल ने गुरुवार को कहा कि वह देश में 7-Eleven कन्वेन्यंस स्टोर्स (7-Eleven convenience stores) की शुरुआत करेगी. 7-Eleven एक मल्टीनेशनल रिटेल चेन है जिसका मुख्यालय अमेरिका के डलास में है.

रिलायंस रिटेल चलाएगी 7 इलेवन स्टोर (फाइल फोटो) रिलायंस रिटेल चलाएगी 7 इलेवन स्टोर (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिलायंस ने की 7-Eleven से डील
  • भारत में उसके स्टोर चलाएगी रिलायंस

रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) देश में विदेशी चेन 7-Eleven कन्वेन्यंस स्टोर लॉन्च करेगी. रिलायंस रिटेल के द्वारा ऐसा पहला स्टोर मुंबई के अंधेरी ईस्ट में 9 अक्टूबर, शनिवार को खोला जाएगा. 

रिलायंस रिटेल ने गुरुवार को कहा कि वह देश में 7-Eleven कन्वेन्यंस स्टोर्स (7-Eleven convenience stores) की शुरुआत करेगी. इसके लिए कंपनी ने 7-Eleven Inc. (SEI) से एक मास्टर फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट किया है. 

इसके बाद कंपनी मुंबई के अन्य इलाकों में इसका तेजी से विस्तार करेगी. इस लॉन्च के साथ ही रिलायंस रिटेल वेंचर (RRVL) देश की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी हो जाएगी. 7-Eleven स्टोर बेवेरेज, स्नैक्स और दैनिक जरूरत के तमाम सामान बेचने के लिए प्रसिद्ध है. 

फ्यूचर से डील रद्द 

गौरतलब है कि फ्यूचर रिटेल ने इस हफ्ते मंगलवार को यह ऐलान किया था कि उसने फरवरी 2019 में 7-Eleven इंक के साथ हुई डील को परस्पर सहमति से खत्म कर दिया है. इसके तहत पहले  7-Eleven स्टोर फ्यूचर के द्वारा संचालित किए जाने थे. 

लेकिन फ्यूचर रिटेल अब इस हालत में नहीं है कि  7-Eleven के स्टोर खोल सके और उनको संचालित कर सके,  इसलिए दोनों ने परस्पर सहमति से यह समझौता रद्द कर दिया है. 

क्या कहा रिलायंस ने 

रिलायंस ने 7-Eleven के स्टोर्स की संख्या तेजी से बढ़ाने की योजना बनाई है. कंपनी का कहना है कि इससे स्थानीय स्तर पर बड़े पैमाने पर रोजगार मिलेगा. रिलायंस रिटेल की डायरेक्टर ईशा अंबानी ने कहा, '7 इलेवन कन्वेन्यंस रिटेल के क्षेत्र में सबसे प्रमुख ग्लोबल ब्रैंड है. SEI के साथ हमने जो नया मार्ग बनाया है उससे भारतीय ग्राहकों को अपने आसपास ही ज्यादा सुविधा और विकल्प उपलब्ध होंगे.' 

7-Eleven Inc. एक मल्टीनेशनल रिटेल चेन है जिसका मुख्यालय अमेरिका के डलास में है. यह दुनिया के 17 देशों में 
फ्रेंचाइजी और लाइसेंस के द्वारा करीब 71,100 स्टोर्स का संचालन करती है. 

(www.businesstoday.in के इनपुट पर आधारित) 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×