scorecardresearch
 

Economic Slowdown: दुनियाभर में गहराने लगी मंदी, ये 4 आंकड़े दे रहे हैं सबूत!

Economic Slowdown: आर्थिक मंदी की आशंका ने मार्केट को चोट पहुंचाना शुरू कर दिया है. क्रूड ऑयल की कीमतों में भारी गिरावट को लेकर अनुमान लगाए जा रहे हैं. गोल्ड के रेट में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है.

X
दुनिया के बाजारों में गिरावट
दुनिया के बाजारों में गिरावट
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गोल्ड के रेट में भारी गिरावट
  • दुनिया भर के शेयर बाजार टूटे

मंदी की आशंका (Economic Slowdown) से वैश्विक बाजार (Global Market) टूटने लगे हैं. क्रूड ऑयल और गैस (Crude oil and Gas) की कीमतों में गिरावट शुरू हो चुकी है. प्रमुख कमोडिटी के साथ शेयर बाजारों में भी गिरावट देखने को मिली है. दरअसल, आर्थिक मंदी की आशंका ने मार्केट को चोट पहुंचाना शुरू कर दिया है. क्रूड ऑयल की कीमतों में भारी गिरावट को लेकर अनुमान लगाए जा रहे हैं, क्योंकि ग्लोबल बेंचमार्क क्रूड 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया है. सोना (Gold Price) का बाजार भी कमजोर पड़ने लगा है. कुल मिलाकर आर्थिक स्लोडाउन की आशंका अब बाजारों में साफ दिखने लगी है.

क्रूड ऑयल के दाम टूटे

वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड (WTI) 8.4% या 9.14 डॉलर की गिरावट के साथ 99.29 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है. इससे पहले मई में इंटरमीडिएट क्रूड का भाव 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे गिरा था. विदेशी ब्रोकरेज फर्म सिटी ने दावा किया है कि इस साल के आखिर तक क्रूड ऑयल की कीमतें 65 डॉलर प्रति बैरल तक गिर सकती हैं.

गैस की कीमत में गिरावट

अमेरिकी नेचुरल गैस फ्यूचर्स में 6 फीसदी की गिवारट दर्ज की गई है. न्यूयॉर्क मर्केटाइल एक्सचेंज (NYMEX) अगस्त डिलिवरी के लिए गैस फ्यूचर्स की कीमत में 3.6 फीसदी की गिरावट देखी गई. ये गिरकर 5.524 डॉलर MMBTU रह गई. 

गोल्ड के रेट में गिरावट

सोने की रेट की बात करें तो इसमें पिछले छह महीने में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. गोल्ड 1.9 फीसदी टूटकर 1774.26 डॉलर प्रति औंस आ गया है. पिछले सात महीने में सोने का सबसे निचला स्तर है. चांदी का भाव भी 0.6 फीसदी कमजोर होकर 19.84 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है. सोने की वैश्विक कीमतें (Gold Global Prices) कमजोर हुई हैं और एक दिन पहले दिसंबर 2021 के बाद के निचले स्तर तक गिर चुकी हैं.  

टूटे दुनिया के शेयर बाजार

मंदी की आशंका की वजह से दुनिया भर के शेयर बाजारों में गिरावट देखने को मिल रही है. S&P 500 में शुरुआती कारोबार के दौरान 1.8 फीसदी की गिरावट देखी गई थी. बेंचमार्क के 95 फीसदी शेयर लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. डाउस जोंस  इंडस्ट्रियल एवरेज 615 अंक यानी 2 फीसदी गिरकर 30,515 तक पहुंच गया. नैस्डैक में 1.3 फीसदी की गिरावट आई.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें