scorecardresearch
 

भारत में बनेगी जॉनसन ऐंड जॉनसन की कोविड वैक्सीन? कोशिश में लगा है अमेरिका 

भारत में अमेरिकी दूतावास के प्रमुख डैनिएल बी. स्मिथ ने कहा कि अमेरिका इस पर विचार कर रहा है कि भारत में उत्पादन शुरू करने के लिए किस तरह से निवेश किया जाए. अमेरिका सीरम इंस्टीट्यूट (SII) को उसके टीका उत्पादन में तेजी लाने में मदद करने की भी हरसंभव कोशिश कर रहा है.

 भारत में जॉनसन की वैक्सीन उत्पादन की तैयारी (प्रतीकात्मक तस्वीर) भारत में जॉनसन की वैक्सीन उत्पादन की तैयारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जॉनसन ऐंड जॉनसन के टीके का बहुतों को इंतजार
  • भारत में उत्पादन शुरू करने की हो रही कोशिश

अमेरिका यह चाहता है कि जॉनसन ऐंड जॉनसन की कोविड 19 वैक्सीन भारत में बने और वह इसके लिए पूंजीगत सहयोग भी देने को तैयार है. इसके अलावा अमेरिका सीरम इंस्टीट्यूट (SII) को उसके टीका उत्पादन में तेजी लाने में मदद करने की भी हरसंभव कोशिश कर रहा है.

भारत में अमेरिकी दूतावास के प्रमुख डैनिएल बी. स्मिथ ने मंगलवार को यह जानकारी दी. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक एक  प्रेस कॉन्फ्रेंस में स्मिथ ने कहा कि भारत में महामारी की हालत पर अमेरिका चिंतित है और बाइडेन प्रशासन इससे निपटने में मदद के लिए भारत के साथ खड़ा है. स्मिथ को भारत में आने वाली अमेरिकी सहायता का समन्वयक भी बनाया गया है. 

क्या कहा अमेरिकी प्रतिनिधि ने 

क्या भारत में जॉनसन ऐंड जॉनसन की वैक्सीन का संयुक्त रूप से उत्पादन किया जा सकता है? इस सवाल पर स्मिथ ने कहा कि संयुक्त उत्पादन की व्यवस्था करने में समय लगता है. अमेरिका इस पर विचार कर रहा है कि उत्पादन को बढ़ाने के लिए किस तरह से निवेश किया जाए. 

उन्होंने कहा, 'अमेरिका का डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन इस पर विचार कर रहा है कि किस तरह से निवेश किया जाए ताकि भारत में जॉनसन ऐंड जॉनसन के टीके के उत्पादन में मदद मिले. इसके अलावा निजी कंपनियां अपने स्तर से भी कुछ बातचीत कर रही हैं. पूंजी की जरूरत होगी तो हम इसे उपलब्ध करा सकते हैं.' 

सीरम इंस्टीट्यूट की भी मदद 

स्मिथ ने कहा, 'हम सीरम और अन्य जगहों पर उत्पादन के स्तर पर गहराई से नजर बनाए हुए हैं. हम सीरम के साथ करीबी संपर्क में हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उत्पादन बढ़ाने के लिए किस तरह का कच्चा माल और मदद हम उपलब्ध करा सकते हैं.' 

यही नहीं, अमेरिका यहां की कई टीका उत्पादक कंपनियों के संपर्क में है. क्या अमेरिका में उपलब्ध एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को भी भारत में निर्यात किया जाएगा इस सवाल उन्होंने कहा, 'मैं यह जानता हूं कि अमेरिका में एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के काफी डोज उपलब्ध हैं. इनका उत्पादन अमेरिका में बाल्टीमोर के प्लांट में किया गया है. लेकिन इस प्लांट में कई समस्याएं हैं. अभी अमेरिका के फूड ऐंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने मंजूरी नहीं दी है कि इनका इस्तेमाल किया जाए या इन्हें निर्यात किया जाए.'

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें