scorecardresearch
 

जैनेट येलेन बनीं अमेरिकी इतिहास की पहली महिला वित्त मंत्री, ये है उनकी प्राथमिकता 

अमेरिकी सीनेट द्वारा नामांकन की पुष्टि के बाद जैनेट येलेन ने मंगलवार को ट्रेजरी सेक्रेटरी ( वित्त मंत्री) के रूप में शपथ ग्रहण किया. जैनेट येलेन इसके पहले अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की प्रमुख रह चुकी हैं. 

जैनेट येलेन बनीं अमेरिका की वित्त मंत्री (फाइल फोटो) जैनेट येलेन बनीं अमेरिका की वित्त मंत्री (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अमेरिकी इतिहास में पहली बार कोई महिला वित्त मंत्री
  • जैनेट येलेेेन ने ट्रेजरी सेक्रेटरी पद की शपथ ली
  • वे फेडरल रिजर्व की प्रमुख रह चुकी हैं

जैनेट येलेन अमेरिका की वित्त मंत्री बन गई हैं. वह अमेरिका के इतिहास की पहली महिला वित्त मंत्री हैं. सीनेट द्वारा नामांकन की पुष्टि के बाद उन्होंने मंगलवार को ट्रेजरी सेक्रेटरी ( वित्त मंत्री) के रूप में शपथ ग्रहण किया. 

गौरतलब है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन की सरकार में कमला हैरिस के रूप में अमेरिका को पहली महिला उपराष्ट्रपति भी मिली हैं. जैनेट येलेन इसके पहले अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की प्रमुख रह चुकी हैं. साल 2014 में वह फेडरल रिजर्व की प्रमुख बनने वाली पहली महिला थीं. 

ये हैं चुनौतियां 

उनके ऊपर राष्ट्रपति जो बाइडेन के 1.9 ट्रिलियन डॉलर के अमेरिकी राहत प्लान को लागू करवाने की जिम्मेदारी होगी. इसके तहत लोगों को 1,400 डॉलर का स्ट‍िमुलेस चेक दिया जाना है. इसी तरह कोविड -19 टीकाकरण और टेस्ट‍िंग के लिए ज्यादा फंड की भी जरूरत है. 

इसे देखें: आजतक LIVE TV 

ये है प्राथमिकता 

येलेन ने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता सभी अमेरिकियों को मकान और भोजन उपलब्ध कराने की होगी और साथ ही यह भी कि सभी लोग सुरक्ष‍ित तरीके से काम पर लौट आएं.

येलेन ने अपने नामांकन के बाद पिछले हफ्ते इस विशाल राहत पैकेज के आकार को वाजिब बताते हुए कहा था कि मौजूदा सरकार की जिम्मेदारी सबसे पहले देश और इसके लोगों को महामारी के प्रभाव से बाहर निकालना है. 

क्या कहा येलेन ने 

उन्होंने कहा था, 'फिलहाल ब्याज दरें ऐतिहासिक रूप से निचले स्तर पर पहुंच गई हैं, इसलिए कुछ बड़ा करना होगा. सबसे पहले अल्पसंख्यक कामगारों,महिलाओं जैसे उन वर्गों को राहत देनी होगी जिन्हें सबसे ज्यादा जरूरत है.' 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें