scorecardresearch
 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हैं भारत की सबसे ताकतवर महिला, Forbes की लिस्ट में मिली जगह

World's 100 Most Powerful Women: Forbes ने इस सप्ताह World's 100 Most Powerful Women की 18वीं सालाना रैंकिंग जारी की है. इस सूची में सीईओ, उद्यमियों, नेताओं आदि को जगह दी जाती है. इस बार भारत से दो महिलाएं इसमें जगह बनाने में कामयाब हुई हैं.

X
37वें स्थान पर सीतारमण (फाइल फोटो) 37वें स्थान पर सीतारमण (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • निर्मला सीतारमण भारत की सबसे ताकतवर महिला
  • मैकेंजी स्कॉट को दुनिया की सबसे ताकतवर महिला का दर्जा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) के नाम से एक और उपलब्धि जुड़ गई है. उन्हें दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं (World's 100 Most Powerful Women) की सूची में जगह दी गई है. Nykaa की फाल्गुनी नायर (Falguni Nayar) इस सूची में स्थान बनाने वाली दूसरी भारतीय महिला हैं.

Forbes ने इस सप्ताह World's 100 Most Powerful Women की 18वीं सालाना रैंकिंग जारी की है. इस सूची में सीईओ, उद्यमियों, नेताओं आदि को जगह दी जाती है. इस बार भारत से दो महिलाएं इसमें जगह बनाने में कामयाब हुई हैं.

निर्मला सीतारमण सबसे ताकतवर भारतीय महिला

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को ताकतवर महिलाओं की इस सूची में 37वां स्थान दिया गया है. Forbes ने उन्हें सूची में जगह दिए जाने को लेकर कहा कि वह भारत की पहली फुल-टाइम वित्त मंत्री हैं. राजनीति में आने से पहले वह एग्रीकल्चरल इंजीनियर्स एसोसिएशन और बीबीसी वर्ल्ड सर्विस के साथ काम कर चुकी हैं. वह राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य भी रही हैं.

फाल्गुनी नायर को भी मिली सूची में जगह

Nykaa की फाल्गुनी नायर को इस सूची में 88वां स्थान दिया गया है. Forbes ने उनके बारे में कहा कि वह सेल्फमेड महिलाओं में से एक है. उन्होंने इंवेस्टमेंट बैंकर की नौकरी छोड़ 2012 में Nykaa की शुरुआत की. आज उनके पास 7.1 बिलियन डॉलर की संपत्ति है. इस साल कंपनी के सफल आईपीओ ने उन्हें भारत की सबसे धनी महिलाओं में से एक बना दिया.

मैकेंजी स्कॉट दुनिया की सबसे ताकतवर महिला

अमेजन फाउंडर जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट (MacKenzie Scott) को इस साल की सूची में दुनिया की सबसे ताकतवर महिला माना गया है. उन्होंने जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल (German Chancellor Angela Markel) को हटाकर पहला पायदान कब्जा किया. मर्केल इससे पहले आ चुकी 17 सूची में से 15 सूची में नंबर वन रह चुकी हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें