scorecardresearch
 

Building Materials Prices: मंगवा कर रख लीजिए ईंट, सरिया और सीमेंट, अभी मिल रहे हैं इतने सस्ते

अभी न सिर्फ सरिया (Iron Rod) अपने रिकॉर्ड स्तर से काफी नीचे आया हुआ है, बल्कि सीमेंट (Cement) और ईंट (Bricks) जैसी भवन निर्माण सामग्रियों के दाम में भी गिरावट आई है. इन कारणों से यह ड्रीम होम का कंस्ट्रक्शन (Dream Home Construction) कराने का सबसे अच्छा समय बन गया है.

X
सस्ते हो गए दाम (Photo: Just Dail) सस्ते हो गए दाम (Photo: Just Dail)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मार्च की तुलना में सरिया का रेट हुआ आधा
  • सीमेंट, ईंट, रेत के भाव भी हुए कम

कम डिमांड (Low Demand), रियल एस्टेट सेक्टर (Real Estate Sector) की बदहाली और सरकार के दखल से बीते कुछ दिनों में घर बनाने के सामानों (Construction Building Materials) के दाम तेजी से कम हुए हैं. अभी न सिर्फ सरिया (Iron Rod) अपने रिकॉर्ड स्तर से काफी नीचे आया हुआ है, बल्कि सीमेंट (Cement) और ईंट (Bricks) जैसी भवन निर्माण सामग्रियों के दाम में भी गिरावट आई है. इन कारणों से यह ड्रीम होम का कंस्ट्रक्शन (Dream Home Construction) कराने का सबसे अच्छा समय बन गया है. ये सारे फैक्टर मिलकर मकान के कंस्ट्रक्शन का शुभ मुहूर्त बना रहे हैं.

दिल्ली में इतनी कम हुई ईंटों की कीमत

ईंट की कीमतों की बात करें तो अभी दिल्ली में इसके भाव में 1-2 हजार रुपये प्रति हजार यूनिट की गिरावट आई हुई है. दिल्ली-एनसीआर में ईंटों का कारोबार करने वाली कंपनी DBF Bricks के अनुसार, दिल्ली में अभी एक नंबर की 1000 ईंटें 5000 रुपये में मिल रहे हैं. इसी तरह दो नंबर की हजार ईंटों का भाव 4000 रुपये और नरम अब्बल किस्म की हजार ईटों का भाव 4,700 रुपये हो गया है. वहीं यूपी ब्रिक्स 5,300 रुपये प्रति हजार यूनिट में और हरियाणा ब्रिक्स 5,500 रुपये प्रति हजार यूनिट की दर से उपलब्ध है. महीने भर पहले इनके भाव कम से कम 6000 रुपये के पार थे.

सीमेंट के भाव में भी आई गिरावट

कारोबारियों के अनुसार, सरिया के बाद बाजार में सीमेंट का भाव (Cement Prices) भी पिछले दो-तीन सप्ताह में 100 रुपये तक कम हुआ है. बिड़ला उत्तम (Birla Uttam) सीमेंट की एक बोरी पहले 400 रुपये में मिल रही थी, अब इसका भाव कम होकर 380 रुपये हो गया है. इसी तरह बिड़ला सम्राट (Birla Samrat) का भाव 440 रुपये से कम होकर 420 रुपये बोरी और एसीसी का भाव 450 रुपये से घटकर 440 रुपये बोरी हो गया है. नॉर्मल सीमेंट अभी 315 रुपये बोरी मिल रहा है.

रेत से लेकर टाइल्स और व्हाइट डस्ट भी सस्ते

कारोबारियों ने कहा कि सीमेंट की कीमतें अभी भी सामान्य से ज्यादा ही हैं. डीजल-पेट्रोल का भाव कम होने के बाद इसमें अभी और गिरावट आ सकती है. इनके अलावा अन्य भवन निर्माण सामग्रियों के भाव में भी गिरावट आ सकती है. भवन निर्माण सामग्रियां बेचने वाली कंपनी यूपीब्रिक्स के अनुसार, अभी टाइल्स के भाव कम होकर 5,200 रुपये प्रति हजार यूनिट हो गए हैं. इसी तरह यमुना रेत 30 रुपये स्क्वेयर फीट और व्हाइट डस्ट एक नंबर 42 रुपये प्रति स्क्वेयर फीट में मिल रहा है.

आधा हा गया है सरिये का भाव

इस साल मार्च-अप्रैल में भवन निर्माण सामग्रियों की कीमतें अपने चरम पर थीं. सरिया के मामले में तो भाव अभी करीब-करीब आधे हो गए हैं. मार्च में कुछ जगहों पर सरिये का भाव 85 हजार रुपये टन तक पहुंच गया था. इस सप्ताह यह कम होकर कई जगहों पर 44 हजार रुपये टन के पास आ गया है. सिर्फ लोकल ही नहीं बल्कि ब्रांडेड सरिये का भाव भी पिछले कुछ महीनों में काफी कम हुआ है. अभी ब्रांडेड सरिये का भाव कम होकर 80-85 हजार रुपये प्रति टन पर आ गया है. मार्च 2022 में ब्रांडेड सरिये का रेट 01 लाख रुपये प्रति टन के पास पहुंच गया था.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें