scorecardresearch
 

BMW iX Electric SUV: भारत में लॉन्च हुई BMW की इलेक्ट्रिक SUV कार, कीमत 1.15 करोड़

BMW iX Electric SUV launch: कंपनी ने इस लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी (E SUV) की बुकिंग शुरू कर दी है. इसकी डिलीवरी अगले साल अप्रैल से शुरू होगी.

X
बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 1.15 करोड़ रुपये कीमत, बुकिंग शुरू
  • अगले साल अप्रैल से होगी डिलीवरी

तेजी से बढ़ रहे लग्जरी इलेक्ट्रिक व्हीकल स्पेस (Luxury EV) में हिस्सा बढ़ाने के लिए बीएमडब्ल्यू (BMW) ने सोमवार को यहां अपनी फ्लैगशिप एसयूवी (Flagship SUV) लॉन्च कर दी. BMW iX Electric SUV की एक्स-शोरूम कीमत (Ex-Showroom Price) 1.15 करोड़ रुपये रखी गई है.

इन कारों से होगी टक्कर

कंपनी ने इस लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी (E SUV) की बुकिंग शुरू कर दी है. इसकी डिलीवरी अगले साल अप्रैल से शुरू होगी. भारतीय बाजार में बीएमडब्ल्यू की लग्जरी इलेक्ट्रिक एसयूवी की टक्कर मर्सिडीज ईक्यूसी (Mercedes EQC), जगुआर आई-पेस (Jaguar i-Space) और ऑडी ई-ट्रॉन (Audi E-Tron) से होगी.

बनाने में हुआ है प्लास्टिक का इस्तेमाल

इस कार की खासियत है कि इसे बनाने में जीवाश्म ईंधनों (Fossil Fuels) का बिलकुल भी इस्तेमाल नहीं किया गया है. इसके अलावा कंपनी ने इस कार को तैयार करने में रेअर अर्थ मटीरियल (Rare Earth Materials) का भी इस्तेमाल नहीं किया है. इसे बनाने में प्लास्टिक से लेकर लेदर तक को रिसाइकल कर तैयार सामग्रियों का सहारा लिया गया है.

कंपनी ने दिए हैं ये शानदार फीचर्स

बीएमडब्ल्यू ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में फ्रेम-लेस विंडो, बटन से चलने वाले इलेक्ट्रिक डोर ओपनर्स और सॉफ्ट क्लोज फंक्शन जैसे फीचर्स दिए हैं. दरवाजे के हैंडल बॉडी में ही इंटीग्रेट किए गए हैं. इनके अलावा कंपनी ने इसे 14.9 इंच इंफोटेनमेंट और 12.3 इंच ड्राइवर डिस्प्ले से भी लैस किया है. कंपनी ने इसमें गोल स्टियरिंग के बजाय हेक्सगोनल स्टियरिंग व्हील दिया है.

आधे घंटे में हो जाएगी 80 फीसदी चार्ज

इस कार में दो हाई वोल्टेज बैटरी हैं, जिनकी कुल क्षमता 76.6 kWh है. कंपनी का दावा है कि यह एसयूवी एक बार फुल चार्ज करने पर 425 किलोमीटर तक चल सकती है. चार्जिंग की बात करें तो 11 kW AC चार्जर से इसे फुल चार्ज होने में सात घंटे का समय लगता है. वहीं 50 kW DC और 150 kW DC चार्जर से इसे क्रमश: 73 मिनट और 31 मिनट में 80 फीसदी चार्ज करना संभव है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें