scorecardresearch
 

जेफ बेजोस 27 साल बाद आज छोड़ रहे Amazon के CEO का पद, अब करेंगे ये काम 

बेजोस आज दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं. उन्होंने 27 साल पहले एमेजॉन की शुरुआत एक ऑनलाइन बुक स्टोर के रूप में एक गैराज से की थी. वह ऑर्डर आने पर खुद ही पैकेजिंग करते थे और उसे पोस्ट ऑफिस तक पहुंचाते थे.

एमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (फाइल फोटो) एमेजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 27 साल पहले की थी एमेजॉन की स्थापना
  • अब एंडी जेसी संभालेंगे कंपनी की कमान

एमेजॉन (Amazon) के फाउंडर जेफ बेजोस आज अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी  (CEO) पद से इस्तीफा देने जा रहे हैं. 57 वर्षीय बेजोस आज एमेजॉन के सीईओ पद से इस्तीफा देंगे और उनकी जगह लंबे समय से Amazon Web Services (AWS) के सीईओ रहे एंडी जेसी एमेजॉन की कमान संभालेंगे.

बेजोस आज दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं. उन्होंने 27 साल पहले एमेजॉन की शुरुआत एक ऑनलाइन बुक स्टोर के रूप में एक गैराज से की थी. वह ऑर्डर आने पर खुद ही पैकेजिंग करते थे और उसे पोस्ट ऑफिस तक पहुंचाते थे. लेकिन उनका यह कॉन्सेप्ट इतना लोकप्रिय हो गया कि आज दुनिया भर में छा गया है. अब एमेजॉन ने ई-कॉमर्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, क्लाउड कंप्यूटिंग, डिजिटल स्ट्रीमिंग जैसे क्षेत्रों में अपना विस्तार कर लिया है. 

एंडी जेसी पिछले 20 साल से एमेजॉन के क्लाउड सर्विस की देखभाल कर रहे हैं. हालांकि बेजोस एमेजॉन ब्रैंड के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और कंपनी के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बने रहेंगे. आज ही के दिन 27 साल पहले यानी 5 जुलाई 1994 को बेजोस ने एमेजॉन की स्थापना की थी. 

अब क्या करेंगे जेफ 

अब, जेफ बेजोस अपने जीवन के अगले चरण की ओर बढ़ रहे हैं जिसमें फिल्में, अंतरिक्ष और परोपकार शामिल हैं. बेजोस ने अपने पद से इस्तीफा देने को लेकर कहा कि 'मैं अपनी ऊर्जा को नए उत्पादों और नए इनिशिएटिव्स पर केंद्रित करने का इरादा रखता हूं.' बेजोस ने अपने 13 लाख कर्मचारियों से कहा, 'मुझे लगता है कि इन संगठनों के प्रभाव के बारे में मैं बहुत भावुक हूं.'

ब्लू ओरिजिन में दिलचस्पी

स्पेस मार्केट में कई अरबपति व्यापारी हाथ आजमा रहे हैं. बेजोस भी उनमें से एक हैं. दुनिया के सबसे अमीर शख्स ने अपने ब्लू ओरिजिन कंपनी में अरबों डॉलर लगाए हैं जिससे स्पेस में टूरिज्म और इन्फ्रास्ट्रक्चर को प्रमोट किया जा सके. इस कंपनी की पहली क्रू फ्लाइट 20 जुलाई को स्पेस में जाएगी और रिचर्ड ब्रैंसन की वर्जिन गैलेटिक के बाद दूसरी प्राइवेट कंपनी होगी जो स्पेस में जा रही है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें