scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

Multibagger Stock: सरकारी रिफाइनरी कंपनी ने इन्वेस्टर्स को किया मालामाल, 3 महीने में पैसे डबल

MRPL
  • 1/5

शेयर बाजार पिछले कुछ महीने से बिकवाली की चपेट में है. विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक (FPI) भारतीय बाजार से रिकॉर्ड निकासी कर रहे हैं. हालांकि इसके बाद भी कुछ ऐसे शेयर हैं, जिनके भाव लगातार चढ़ रहे हैं. बाजार की चाल को मात देने वाले कुछ स्टॉक ने तो हालिया समय में इन्वेस्टर्स को मल्टीबैगर रिटर्न दिया है. सरकारी कंपनी मंगलोर रिफाइनरी एंड पेट्रोकेमिकल्स लिमिटेड (Manglore Refinery and Petrochemicals Limited) का शेयर इनमें से एक है.

Return
  • 2/5

एमआरपीएल (MRPL) के स्टॉक ने पिछले तीन महीने के दौरान इन्वेस्टर्स के पैसे को डबल किया है. बीएसई (BSE) पर इसका शेयर 25 फरवरी को 39.55 रुपये के स्तर पर रहा था. पिछले सप्ताह शुक्रवार यानी 27 मई को 78.30 रुपये तक चढ़ गया था. आज के कारोबार में यह स्टॉक मामूली गिरावट के साथ 78.75 रुपये के आस-पास ट्रेंड कर रहा है. इस तरह पिछले तीन महीने में एमआरपीएल के शेयर की वैल्यू 100 फीसदी से ज्यादा बढ़ी है.

Investors
  • 3/5

अगर किसी इन्वेस्टर ने तीन महीने पहले मंगलोर रिफाइनरी के शेयर में एक लाख रुपये लगाए होते, तो आज उसके इन्वेस्टमेंट की वैल्यू 02 लाख रुपये हो गई होती. इस मिडकैप स्टॉक ने यह मल्टीबैगर रिटर्न ऐसे समय दिया है, जब पिछले तीन महीने के दौरान बीएसई सेंसेक्स 4 फीसदी से ज्यादा गिरा है. हालांक अभी एमआरपीएल का स्टॉक 52 सप्ताह के उच्च स्तर से गिरा हुआ है. इसने 23 मई को 95.95 रुपये का 52-वीक हाई बनाया था.

Result
  • 4/5

कंपनी ने न सिर्फ शेयर बाजार में जबरदस्त रिजल्ट दिया है, बल्कि मार्च तिमाही में कंपनी का फाइनेंशियल रिजल्ट भी शानदार रहा है. मार्च तिमाही में मंगलोर रिफाइनरी का नेट प्रॉफिट 1006 फीसदी बढ़कर 3,008 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. कंपनी को साल भर पहले ही समान तिमाही में 271.86 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ था. इस दौरान कंपनी की बिक्री साल भर पहले के 13,615 करोड़ रुपये से 82.17 फीसदी बढ़कर 24,803 करोड़ रुपये पर पहुंच गई.

Products
  • 5/5

मंगलोर रिफाइनरी कच्चा तेल को रिफाइन करने का बिजनेस करती है. कंपनी गैस और लिक्विड ईंधन बनाती है. इसके अलावा मंगलोर रिफाइनरी में हाई स्पीड डीजल, मोटर स्पिरिट, एविएशन फ्यूल भी बनाती है. 

(Disclaimer: शेयर बाजार में पैसे लगाने पर कई तरह के रिस्क होते हैं. स्टॉक मार्केट में पैसे लगाने से पहले आप खुद से रिसर्च जरूर करें या अपने पर्सनल फाइनेंस एडवाइजर की सलाह लें.)