scorecardresearch
 
बिज़नेस न्यूज़

पैसे जोड़ने में 5 में से 1 ही महिला आगे, पुरुषों के मुकाबले हर दूसरी को याद रहती है एनिवर्सरी!

पैसे जोड़ने में 5 में से 1 महिला आगे
  • 1/6

भारत में फाइनेंशियल प्लानिंग, खासकर निवेश को लेकर महिलाओं की भागीदारी कम ही देखने को मिलती है. इस मामले में समानता को लेकर हमारा देश अभी भी काफी पीछे है. एक ऑनलाइन सर्वेक्षण के मुताबिक देश की 5 में से 1 महिला ही निवेश को लेकर सजग दिखती है. पढ़े पूरी रिपोर्ट

Kuvera ने किया सर्वे
  • 2/6

Kuvera ने किया सर्वे
ऑनलाइन वेल्थ मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म Kuvera ने देश में निवेश करने वालों के बीच एक सर्वे किया. इसमें पाया कि फाइनेंशियल प्लानिंग के लिए निवेश करने वालों में 5 में से सिर्फ 1 ही महिला है. ये सर्वे निवेश को लेकर है, बचत की आदत को लेकर नहीं.

50% ज्यादा को याद रहती है 25वीं एनिवर्सरी
  • 3/6

50% ज्यादा को याद रहती है 25वीं एनिवर्सरी
हालांकि इस सर्वे में एक और अनोखी बात सामने आई है कि देश की पुरुषों के मुकाबले 50% महिलाओं को अपनी 25वीं एनिवर्सरी याद रहती है. वहीं उनके पास इसके लिए पुरुषों की अपेक्षा सेलिब्रेट करने का बढ़िया प्लान होता है.

ये हैं महिलाओं के फाइनेंशियल गोल
  • 4/6

ये हैं महिलाओं के टॉप फाइनेंशियल गोल
निवेश करने वाली महिलाओं के फाइनेंशियल गोल में सबसे ऊपर रिटायरमेंट प्लान होता है. जबकि इसके बाद अपना खुद का घर, बच्चों की शिक्षा, विदेश यात्रा, कार खरीदना उनके बाकी फाइनेंशियल गोल होते हैं.

छोटे शहरों में महिला निवेशकों की संख्या बेहतर
  • 5/6

छोटे शहरों में महिला निवेशकों की संख्या बेहतर
इस सर्वे में एक और रोचक बात सामने ये आई कि निवेश करने वाली महिलाओं में टॉप-6 मेट्रो शहर से बाहर की महिलाओं का प्रतिशत अच्छा है. 60% से ज्यादा महिला निवेशक इन शहरों से बाहर की हैं.

 दिल्ली की महिलाएं सबसे बड़ी निवेशक
  • 6/6

दिल्ली की महिलाएं सबसे बड़ी निवेशक
हालांकि सर्वे बताता है कि दिल्ली-एनसीआर की महिलाएं निवेश करने के मामले में सबसे आगे हैं. जबकि इस लिस्ट में बेंगलुरू का नंबर दूसरा, मुंबई का तीसरा और पुणे का चौथा है.
(All Photos : Getty Images)