scorecardresearch
 

मिलिए अपने रेलमंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे से

3 फरवरी यानी बुधवार को रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे इस साल का रेल बजट पेश करेंगे. चुनाव सिर पर हैं इसलिए खड़गे से एक लोक-लुभावन बजट की अपेक्षा की जा रही है

X
रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे
रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे

3 फरवरी यानी बुधवार को रेल मंत्री मल्लिकार्जुन खड़गे इस साल का रेल बजट पेश करेंगे. चुनाव सिर पर हैं इसलिए खड़गे से एक लोक-लुभावन बजट की अपेक्षा की जा रही है. हालांकि मुनाफे के लिहाज से भारतीय रेलवे की स्थिति बहुत अच्छी नहीं रही है. खड़गे से कुछ नई ट्रेनों के ऐलान की भी उम्मीद लगाई जा रही है.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता खड़गे पिछले चार साल में भारत के छठे रेल मंत्री हैं. पिछले चार सालों में रेल भवन में तृणमूल कांग्रेस और कांग्रेस से तीन-तीन मंत्री इस मंत्रालय का पदभार संभाल चुके हैं. 17 जून 2013 को उन्हें सीपी जोशी की जगह रेल मंत्री बनाया गया.

कर्नाटक के गुलबर्ग से सांसद खड़गे 2009 लोकसभा चुनाव से पहले कर्नाटक विधानसभा में विपक्ष के नेता थे. 9 विधानसभा और एक लोकसभा चुनाव लगातार जीतने का शानदार रिकॉर्ड भी उनके नाम है.

1972 में पहला चुनाव लड़ने और जीतने के साथ उन्होंने प्रदेश में सक्रिय राजनीति की शुरुआत की. एक लंबे करियर के बाद 2005 में वह कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बना दिए गए. 2008 में वह चितापुर विधानसभा क्षेत्र से लगातार नौवीं बार निर्वाचित हुए. हालांकि उनकी पार्टी कांग्रेस यह चुनाव भी हार गई. 2008 में उन्हें दूसरी बार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बना दिया गया. 2009 में कांग्रेस गुलबर्ग लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ाकर उन्हें संसद ले आई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें