scorecardresearch
 
ऑटो

क्रेटा-Seltos से मुकाबले की तैयारी, Volkswagen Taigun से उठा पर्दा

कॉम्पैक्ट SUV फॉक्सवैगन टाइगुन
  • 1/7

भारतीय बाजार में जल्द ही हुंडई क्रेटा और Kia Seltos जैसी SUV से मुकाबले के लिए फॉक्सवैगन की नई एसयूवी Taigun की एंट्री होने वाली है. जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन ने आधिकारिक तौर पर 31 मार्च को एसयूवी Taigun से पर्दा उठा दिया है.

त्योहारी सीजन में लॉन्चिंग संभव
  • 2/7

कंपनी की नजर इस साल की त्योहारी सीजन पर है. क्योंकि उसी के आसपास टाइगुन कॉम्पैक्ट SUV लॉन्च हो सकती है. कंपनी इस SUV की पहली झलक फरवरी-2020 के ऑटो एक्सपो में दिखाई थी. Taigun कंपनी की 2.0 स्ट्रेटेजी के तहत लॉन्च होने वाली पहली 'Made in India' कार होगी. 

 लुक पर खासा ध्यान
  • 3/7

कंपनी ने अभी इसकी लाॉन्चिंग को लेकर किसी तारीख की घोषणा नहीं की है. कंपनी ने इसके लुक पर खासा ध्यान दिया है. SUV वाली फीलिंग के लिए इसके स्किड प्लेट और प्लास्टि क्लैडिंग पर अच्छे से काम किया गया है. टाइगुन का पिछला हिस्सा शानदार दिखता है. पीछे में सिंगल बार एलईडी ब्रेक लैम्प दिया गया है जो इसे बाकी कारों से अलग बनाता है.

Volkswagen Taigun में इंजन
  • 4/7

Volkswagen Taigun में इंजन 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल और 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल हो सकता है. संभव है कि टॉप-एंड वेरिएंट 1.5 टीएसआई में मैनुअल के साथ-साथ डुअल क्लच ऑटोमैटिक भी मिलेगा. Taigun नाम को कंपनी ने नार्थ अमेरिका में Taiga forest के नाम पर रखा है.

फॉक्सवैगन टाइगुन का शानदार लुक
  • 5/7

लुक की बात करें तो इसके फ्रंट में VW स्लैटेड ग्रिल दी गई है, जो स्लिक दिखने वाले एलईडी हेडलाइट्स और एलईडी DRLs द्वारा फ्लैंक की गई है. फॉग लैंप केसिंग पर क्रोम केसिंग दी गई है. इसके साथ ही इसमें 17 इंच के डुअल टोन अलॉय व्हील मिलते हैं.

क्रेटा से मुकाबला
  • 6/7

Taigun कंपनी की पहली 'Made in India' कार है, जिसे कंपनी के MQB AO IN प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है, यह वही प्लेटफॉर्म है, जिसपर स्कोडा की अपकमिंग KUSHAQ को तैयार किया गया है.

10 लाख रुपये हो सकती है शुरुआती कीमत
  • 7/7

अगर की कीमत की बात करें तो कंपनी ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है. लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी शुरुआती कीमत 10 लाख रुपये के आसपास हो सकती है. कंपनी Taigun को भारत में ही तैयार कर रही है, ताकि लागत कम हो.