scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

ये हैं शानदार माइलेज देने वाली देश की Top-5 CNG कार, बाइक से कम खर्च में कार का सफर

सबसे अधिक माइलेज देने वाली CNG कार
  • 1/6

मारुति की WagonR देश की सबसे अधिक माइलेज देने वाली सीएनजी कारों में से एक है. 7 लाख रुपये से कम कीमत की श्रेणी वाली ये कार कंपनी के दावे के मुताबिक एक किलोग्राम गैस में 32 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय कर सकती है. इस हिसाब से दिल्ली से जयपुर का सफर इस कार से 450 रुपये से भी कम में तय किया जा सकता है.(Photo:File)

अधिक माइलेज देने वाली CNG सेडान कार
  • 2/6

हुंडई मोटर्स की ऑरा सेडान श्रेणी में बेस्ट CNG कार है. इसमें कंपनी 1.2 लीटर का bi-fuel इंजन देती है. ये इंजन पेट्रोल और CNG दोनों पर काम करता है. इसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह 28 किलोमीटर का माइलेज देती है. (Photo:File)

छोटी मगर माइलेज देने में तगड़ी
  • 3/6

देश के मिडिल क्लास की हमेशा पहली पसंद रही मारुति की Alto अब कंपनी से ही फैक्ट्री फिटेड CNG मॉडल में आती है. ऑल्टो के बारे में कंपनी का दावा है कि एक किलोग्राम CNG में 31 किलोमीटर से अधिक जा सकती है. इस तरह छोटे-मोटे फैमिली ट्रिप के लिए ये आपकी पहली पसंद हो सकती है.
(Photo:File)

Alto टक्कर देती है हुंडई की ये कार
  • 4/6

हुंडई की सबसे अधिक पसंद की जाने वाली हैचबैक कार सैंट्रो का CNG मॉडल एक किलोग्राम गैस में 30 किलोमीटर से अधिक का माइलेज देता है. अपनी कीमत के दम पर इस श्रेणी में यह मारुति की वैगनआर और ऑल्टो दोनों को ही कड़ी चुनौती देती है.
(Photo:File)

MPV रेंज में इस CNG मॉडल का माइलेज सबसे बढ़िया
  • 5/6

ऑनलाइन कम्पेरिजन करने वाली लगभग सभी ऑटो वेबसाइटों पर मारुति सुजुकी की अर्टिगा के CNG मॉडल की रेटिंग हाई है. MPV सेगमेंट की इस कार को लेकी कंपनी का दावा है यह एक किलोग्राम सीएनजी में 26 किलोमीटर तक का माइलेज देती है. इस तरह ये कार इस श्रेणी में सबसे बढ़िया माइलेज देने वाली CNG कार है. (Photo:File)

CNG कार बचाए पैसे, करे बाइक से कम खर्च
  • 6/6

पेट्रोल पर चलने वाली मोटरसाइकिलें और स्कूटर शहरों में औसतन 50 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देते हैं. जबकि पेट्रोल पर चलने वाली हैचबैक या कम कीमत वाली कारों का माइलेज औसतन 15 से 17 किलोमीटर प्रति लीटर होता है. जबकि CNG कार का माइलेज पेट्रोल के मुकाबले थोड़ा बेहतर होता है. दिल्ली में 3 मार्च को एक लीटर पेट्रोल की कीमत 91.17 रुपये है जबकि एक किलोग्राम CNG का दाम 42.70 रुपये. इस तरह CNG कार का सफर राजधानी में बाइक से सस्ता ही बैठने वाला है. (Representative Photo)