scorecardresearch
 

Tesla जल्द ला सकती है बिना स्टीयरिंग व्हील की इलेक्ट्रिक कार, कीमत होगी इतनी!

दुनिया की सबसे इनोवेटिव कंपनियों में शुमार Tesla Inc आने वाले समय में ऐसी इलेक्ट्रिक कार पेश कर सकती है जिसमें कोई स्टीयरिंग व्हील नहीं होगा. जानें क्या है पूरा मामला

Tesla ला सकती है बिना स्टीयरिंग व्हील की इलेक्ट्रिक कार (Photo : Reuters) Tesla ला सकती है बिना स्टीयरिंग व्हील की इलेक्ट्रिक कार (Photo : Reuters)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 'हैचबैक हो सकती है Tesla की नई कार’
  • ‘लागत घटाने के लिए बना रही नई बैटरी’
  • ‘चीन की Gigafactory में तैयार होगी नई कार’

Tesla बहुत जल्द ऐसी इलेक्ट्रिक कार ला सकती है जिसमें कोई स्टीयरिंग व्हील नहीं होगा. एक विदेशी न्यूज वेवसाइट के मुताबिक Tesla और SpaceX के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने इस बारे में कंपनी के एम्प्लॉइज से भी बात की है.

2023 तक आएगी Tesla की कार
electrec.co की खबर के अनुसार Tesla के सीईओ एलन मस्क कंपनी के एम्प्लॉइज से पहले कह चुके हैं कि उनका लक्ष्य 2023 तक 25,000 डॉलर (करीब 18 लाख रुपये) की कार लाने का है. पिछले साल Tesla Battery Day पर भी एलन मस्क ने 25,000 डॉलर की कार लाने का संकेत दिया था.

हैचबैक हो सकती है कार
खबर के मुताबिक कंपनी की ये कार एक हैचबैक कार हो सकती है. इस नई कार में स्टीयरिंग व्हील भी नहीं होने की संभावना है. कंपनी इस कार को चीन में अपनी Gigafactory में तैयार कर दुनिया भर में एक्सपोर्ट कर सकती है.

लागत घटाने के लिए बना रही नई बैटरी
एलन मस्क ने पहले संकेत दिया था कि कंपनी कार की लागत घटाने के लिए नई बैटरी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट नहीं लगाएगी. बल्कि इसकी जगह नए तरह का बैटरी सेल विकसित करेगी. इससे कंपनी को अपनी बैटरी की लागत 50% तक कम करने में मदद मिलेगी. 

बिजली भी बेचेगी Tesla
इस बीच कंपनी ने योजना बनाई है कि वह अपनी अनुषंगी Tesla Energy Ventures के माध्यम से अमेरिका में अपने ग्राहकों को सीधे बिजली बेचेगी. इसके लिए उसने टेक्सास के पब्लिक यूटिलिटी कमीशन के पास लाइसेंस के लिए आवेदन भी किया है. अभी कंपनी ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया में बिजली बेचती है.

ये भी पढ़ें: 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें