scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

ये है इंडिया की पहली Electric Supercar, 2 सेकेंड में पकड़े 100 की रफ्तार!

मुश्किल काम है Supercar बनाना
  • 1/7

ऑटो इंडस्ट्री में सबसे मुश्किल और महत्वाकांक्षी काम किसी Supercar प्रोजेक्ट पर काम करना होता है. लेकिन बेंगलुरू की एक स्टार्टअप इससे भी आगे चली गई और उसने इंडिया की पहली Electric Supercar तैयार की है. जानें इस कार के सुपर फीचर, स्पीड, माइलेज, लुक और प्राइस जैसी कई खासियत

Mean Metal Motors ने बनाई Electric Supercar
  • 2/7

इंडिया की पहली Electric Supercar को बनाया है बेंगलुरू की Mean Metal Motors (MMM) ने और इसका नाम रखा है Azani. इस कार का लुक बहुत हद तक McLaren की सुपरकार से मिलता है. इसका फ्रंट प्रोफाइल काफी स्लीक और एग्रेसिव है. कंपनी ने इसमें शार्प हेडलैंप दिए हैं जो साइड के बड़े एयर वेंट्स के साथ इंटीग्रेटेड हैं.

शानदार डिजाइन Electric Supercar Azani का
  • 3/7

Electric Supercar Azani के बोनट को कर्व लुक दिया गया है. वहीं व्हील आर्क हल्का सा उठा हुआ है. वहीं इसकी शोल्डर लाइन भी ऊपर की ओर उठी है और एयरोडायनामिक टेल सेक्शन इसकी क्लासी सुपरकार अपील को और बढ़ाता है.
 

स्पीड से लेकर पॉवर तक सब सुपर
  • 4/7

Electric Supercar Azani के बारे में MMM का दावा है कि इसका इलेक्ट्रिक पॉवरट्रेन 1,000 hp से ज्यादा पॉवर जेनरेट करता है. वहीं ये 2 सेकेंड में 0-100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 350 किलोमीटर प्रति घंटा है.

सिंगल चार्ज में जाए 700 किलोमीटर
  • 5/7

दमदार पॉवर की वजह से Electric Supercar Azani के माइलेज पर कोई असर नहीं पड़ता है. इसके बारे में कंपनी का दावा है कि ये सिंगल चार्ज में 700 किलोमीटर तक जा सकती है. मैन्युफैक्चर्स का ये भी कहना है कि आम कारों को बनाने की तुलना में इसकी लागत पांचवे हिस्से तक कम होगी.

ये है Electric Supercar Azani की टीम
  • 6/7

देश की पहली Electric Supercar Azani बनाने वाली स्टार्टअप कंपनी MMM में अभी 22 लोगों की टीम इसके रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर काम कर रही है. इसी के साथ कार के एयरोडायनमिक्स और इंजीनियरिंग पर ब्रिटेन, जर्मनी और अमेरिका के पार्टनर्स के साथ काम किया जा रहा है. MMM के सीईओ सार्थक पॉल हैं. 

इतनी हो सकती है इसकी प्राइस
  • 7/7

देश की पहली Electric Supercar Azani की प्राइस 1,20,000 डॉलर (यानी करीब 88.9 लाख रुपये) हो सकती है. कंपनी का कहना है कि वह दिसंबर 2022 से पहले इसका फर्स्ट प्रोटोटाइप लॉन्च कर देगी.