scorecardresearch
 

वसूलें बूंद-बूंद पेट्रोल का दाम, कार का माइलेज बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

साफ-सुथरी और चमचमाती कार सड़क पर सबकी नजर खींचती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कार की सफाई उसके माइलेज को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है, जानें ऐसे ही 5 टिप्स जो कार का माइलेज बेहतर करने में आपकी मदद कर सकते हैं...

X
वसूलें बूंद-बूंद पेट्रोल का दाम वसूलें बूंद-बूंद पेट्रोल का दाम
स्टोरी हाइलाइट्स
  • टायर में प्रेशर सही, वॉलेट रहे प्रेशर फ्री
  • निकाल फेकें फालतू सामान, एसेसरीज
  • हाई-स्पीड पर बंद रखें कार की खिड़कियां

ऐसे वक्त में जब पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, कार का कम माइलेज आपको परेशान कर सकता है. इसलिए यहां हम आपको बताने जा रहे हैं 5 जरूरी टिप्स जिनको अपना कर आप अपनी कार में पड़े बूंद-बूंद पेट्रोल या डीजल का दाम वसूल सकते हैं.

बंद रखें कार की खिड़कियां
बंद रखें कार की खिड़कियां

1. बंद रखें कार की खिड़कियां...
लॉन्ग ड्राइव पर निकले हों तो कार की खिड़की खोलकर खुली हवा का आनंद लेने का किसका मन नहीं करता, लेकिन क्या आपको पता है कि ये काम आपकी कार का माइलेज घटा सकती है. दरअसल कार का माइलेज अच्छा रखने में उसके एयरोडानामिक्स का अहम रोल होता है. ऐसे में जब आप कार की खिड़की खुली रखती हैं तो उसका एयरोडानामिक्स इफेक्ट होता है और जब हाई-स्पीड पर आप ये करते हैं तो कार के माइलेज पर उल्टा असर पड़ता है और गाड़ी ज्यादा तेल पीती है.

निकाल फेकें फालतू सामान, एसेसरीज
निकाल फेकें फालतू सामान, एसेसरीज

2. निकाल फेकें फालतू सामान, एसेसरीज
हम में से कई लोग टशन मारने के लिए अपनी कार में एक्स्ट्रा मोडिफिकेशन कराते हैं और कई सारी एसेसरीज जोड़ लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जितनी हल्की आपकी कार, उतना ज्यादा उसका माइलेज. इसलिए कोशिश करें कि कार में फालतू सामान ना रखें, बूट स्टोरेज को साफ करके रखें, जितना हो सके एक्स्ट्रा एसेसरीज लगाने से बचें.

3.

टायर में प्रेशर सही, वॉलेट रहे प्रेशर फ्री
टायर में प्रेशर सही, वॉलेट रहे प्रेशर फ्री


कार अच्छा माइलेज दे, इसके लिए जरूरी है कि आपकी कार के टायरों में प्रेशर एक दम सही हो. इससे आपके महीने के पेट्रोल या डीजल बिल पर बड़ा अंतर पड़ेगा. जब टायर में प्रेशर कम होता है तो सड़क से उसका घर्षण बढ़ता है और इसका असर ज्यादा ईंधन खपत के रूप में दिखता है. वहीं अगर टायर में हवा ज्यादा होगी तो पेट्रोल या डीजल की खपत तो कम हो जाएगी लेकिन सड़क पर अच्छी ग्रिप नहीं मिलेगी. इतना ही नहीं टायर फटने का डर भी रहेगा. ऐसे में अगर आपके टायर में प्रेशर होगा सही, तो आपका वॉलेट रहेगा प्रेशर फ्री.

4.

सिग्नल पर बंद कर दें इंजन
सिग्नल पर बंद कर दें इंजन


सिग्नल पर कार का इंजन बंद करने को लेकर सरकार और पीसीआरए वर्षों से कैंपेन चला रहे हैं. ये बात सही है कि बार-बार रेड लाइट पर आप गाड़ी को बंद या स्टार्ट नहीं कर सकते, लेकिन जहां रेड लाइट 1 मिनट से ज्यादा लंबी है, वहां आप गाड़ी के इंजन को बंद करके अपने पेट्रोल या डीजल के बिल में अच्छी खासी बचत कर सकते हैं. आजकल तो लगभग सभी गाड़ियों में वन टच स्टार्ट-स्टॉप बटन दिया जाने लगा है.

साफ रखें अपनी कार
साफ रखें अपनी कार

5. साफ रखें अपनी कार
साफ-सुथरी और चमचमाती कार सड़क पर सबकी नजर खींचती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कार की सफाई उसके माइलेज को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है, क्योंकि कार का साफ-सुथरा एक्सटीरियर उसके एयरोडायनामिक्स पर असर डालता है और इसके रिजल्ट में बढ़िया माइलेज मिलता है. इतना ही नहीं कार की समय से सर्विस कराना चाहिए, क्योंकि इससे कार के ऑयल फिल्टर और एयर फिल्टर साफ होते हैं जो कार की फ्यूल एफिशिएंसी को बढ़ाते हैं.

आपका ड्राइविंग स्टाइल डाले माइलेज पर असर
आपका ड्राइविंग स्टाइल डाले माइलेज पर असर

6. बोनस टिप
आपके ड्राइविंग स्टाइल से भी आपकी गाड़ी का माइलेज तय होता है. अगर आप कार को धीरे-धीरे एक्सलरेशन देते हैं, क्लच और गियर को स्मूदली चेंज करते हैं तो आपकी गाड़ी का माइलेज बढ़िया रहता है. इतना ही नहीं एक सही स्पीड पर गाड़ी चलाना और सही गियर में गाड़ी चलाना भी कार के माइलेज को बेहतर बनाती है.

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें