scorecardresearch
 

देश में कुल कितनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां? Nitin Gadkari ने संसद में बताया

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में देश में अब तक रजिस्टर्ड इलेक्ट्रिक गाड़ियों की जानकारी दी है. साथ ही कितने चार्जिंग स्टेशन काम कर रहे हैं, ये भी बताया है.

X
नितिन गडकरी ने बताया देश में कितनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां (Photo : PTI)
नितिन गडकरी ने बताया देश में कितनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां (Photo : PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • हाइवे बनाने के साथ ही लगेंगे Charging Station
  • देश के 68 शहरों में चल रहा चार्जिंग स्टेशन का काम

इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लेकर लोगों के बीच क्रेज बढ़ रहा है. सरकार भी इलेक्ट्रिक मोबिलिटी बढ़ाने पर काम कर रही है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में अब तक कुल कितनी इलेक्ट्रिक गाड़ियां रजिस्टर्ड हो चुकी हैं?  सरकार कितने चार्जिंग स्टेशन शुरू कर चुकी है? ये सारी जानकारी खुद सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने दी है.

देश में 10.60 लाख इलेक्ट्रिक गाड़ियां
राज्यसभा में एक लिखित जवाब में नितिन गडकरी (Nitin Gadkari in Parliament) ने कहा कि 19 मार्च 2022 तक देश में कुल 10,60,707 इलेक्ट्रिक गाड़ियों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. जबकि ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) के आंकड़ों के मुताबिक 21 मार्च 2022 तक देश में 1,742 पब्लिक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन काम करने लगे हैं.

एमडीएमके पार्टी के राज्यसभा सदस्य वाइको ने गडकरी के मंत्रालय से देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन की स्थिति और हाइवे पर इनकी मौजूदगी को लेकर भी सवाल किया था.

हाइवे बनने के साथ ही लगेंगे EV Charging Station
नितिन गडकरी ने अपने जवाब में यह जानकारी भी दी कि देश में हाईवे बनाने वाली कंपनियों को ही इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन लगाने होंगे. इन्हें हाइवे किनारे तैयार की जाने वाली अन्य सुविधाओं (Wayside Amenities) के तौर पर विकसित किया जाना है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने इस तरह के 39 कॉन्ट्रेक्ट दे भी दिए हैं.

वहीं भारी उद्योग मंत्रालय ने सरकारी संगठनों, पीएसयू, राज्य और केंद्र सरकार की बिजली कंपनियों, तेल कंपनियों से भी एक्सप्रेसवे और नेशनल हाइवे पर पब्लिक चार्जिंग स्टेशन लगाने के प्रस्ताव मंगाए हैं. अभी तक भारी उद्योग मंत्रालय ने फेम-2 योजना के तहत देश के 68 शहरों में 2877 चार्जिंग स्टेशन आवंटित किए हैं. 

ये भी पढ़ें: 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें