scorecardresearch
 

फिर से महंगी हुईं हीरो की मोटरसाइकिलें, 6 महीने में तीसरी बार बढ़े दाम

कंपनी इससे पहले अप्रैल और जुलाई में दो बार कीमतें बढ़ा चुकी है. सबसे पहले कंपनी ने 05 अप्रैल से अपने वाहनों की कीमतों में 2000 रुपये तक की बढ़ोतरी की. इसके बाद हीरो मोटोकॉर्प ने 01 जुलाई से अपने टू-व्हीलर्स की कीमतें 3000 रुपये तक बढ़ा दी.

X
फेस्टिव सीजन से पहले बढ़े दाम फेस्टिव सीजन से पहले बढ़े दाम

देश की सबसे बड़ी टू-व्हीलर कंपनियों में से एक हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) ने फेस्टिव सीजन (Festive Season) से ऐन पहले ग्राहकों को फिर से झटका दे दिया है. कंपनी ने अपनी मोटरसाइकिलों के दाम में इस बार 1000 रुपये तक की बढ़ोतरी (Hero Motocorp Price Hike) करने का ऐलान किया है. यह पिछले छह महीने के दौरान तीसरी और पिछले एक साल के दौरान पांचवीं बढ़ोतरी है. कंपनी का कहना है कि उसे महंगाई के चलते मैन्यूफैक्चरिंग की बढ़ी लागत (Rising Manufacturing Cost) का असर कम करने के लिए दाम बढ़ाने पर मजबूर होना पड़ा है.

छह महीने में इतने बढ़ाए गए हैं दाम

कंपनी ने शेयर बाजारों (Share Markets) को बताया कि कीमतों में ये बढ़ोतरी कल यानी 22 सितंबर 2022 से ही प्रभावी हो गई है. कंपनी इससे पहले अप्रैल और जुलाई में दो बार कीमतें बढ़ा चुकी है. सबसे पहले कंपनी ने 05 अप्रैल से अपने वाहनों की कीमतों में 2000 रुपये तक की बढ़ोतरी की. इसके बाद हीरो मोटोकॉर्प ने 01 जुलाई से अपने टू-व्हीलर्स की कीमतें 3000 रुपये तक बढ़ा दी. कंपनी पिछले एक साल में पांच बार अपनी मोटरसाइकिलों की कीमतें बढ़ा चुकी है. पिछले छह महीने में ही हीरो मोटोकॉर्प की मोटरसाइकिलों के दाम 6000 रुपये तक बढ़ चुके हैं.

कंपनी ने बताया कीमत बढ़ाने का ये कारण

कंपनी ने गुरुवार को शेयर बाजारों को बताया, 'लागत में हुई वृद्धि के असर को थोड़ा कम करने के लिए कीमतों में बदलाव करना जरूरी हो गया था. कंपनी ने अपने वाहनों की कीमतें 1000 रुपये तक बढ़ाने का फैसला लिया है. मॉडलों और बाजारों के आधार पर दाम में बढ़ोतरी अलग-अलग हुई है.' इसका मतलब हुआ कि कीमतों में हुई इस वृद्धि का अलग-अलग मॉडल और अलग-अलग शहरों में अलग-अलग इम्पैक्ट हुआ है.

सबसे पसंदीदा मोटरसाइकिल है स्प्लेंडर

आपको बता दें कि घरेलू टू-व्हीलर मार्केट में हीरो मोटोकॉर्प की गाड़ियों का दबदबा कायम है. हीरो स्प्लेंडर अब भी भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिलों में शुमार है. Hero Splendor अगस्त में भी भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल रही थी. कंपनी ने अगस्त महीने के दौरान स्प्लेंडर की 2,86,007 यूनिट्स की बिक्री की थी. कंपनी ने हाल ही में अपनी इस आइकॉनिक लोकप्रिय मॉडल का नया वेरिएंट भी बाजार में पेश किया है. रूरल मार्केट की बात करें तो दशकों से स्प्लेंडर लोगों की सबसे पसंदीदा बाइक बनी हुई है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें