scorecardresearch
 
ऑटो न्यूज़

पेट्रोल या चार्जिंग का झंझट खत्म, सोलर पावर से चलेगी यह Electric Car

सोनो मोटर्स ने उठाया पर्दा
  • 1/6

अब आपको कार की सैर करने के लिए पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के भरोसे नहीं रहना होगा और न हीं चार्जिंग स्टेशन पर EV को चार्ज करने का झंझट होगा. क्योंकि अब बाजार में ऐसी इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) आ गई है, जिसकी बैटरी सौर ऊर्जा से चलते-चलते ही चार्ज हो जाएगा. जर्मन ऑटोमेकर सोनो मोटर्स (Sono Motors) ने हाल ही में अपनी इस कार से पर्दा उठाया है. 
 

2023 में शुरू होगा उत्पादन
  • 2/6

जर्मन स्टार्ट अप (German Startup) सोनो मोटर्स इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट में The Sion नामक फाइनल सीरीज प्रोडेक्शन वर्जन पेश किया है. सोलर पावर से चलने वाली इस इलेक्ट्रिक कार का उत्पादन (Production) साल 2023 में शुरू होने की तैयार की जा रही है. इस कार के बाजार में आने के बाद इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने के झंझट से मुक्ति मिलेगी.

2.5 लाख यूनिट तैयार करने की योजना
  • 3/6

The Sion के प्रोडक्शन संस्करण का अनावरण करते हुए सोनो मोटर्स ने इस कार के उत्पादन के संबंध में आने वाले सात वर्षों के लिए तय किए गए लक्ष्य का खुलासा भी किया है. इसके तहत कंपनी इस अवधि में 2.5 लाख यूनिट्स का निर्माण करने की तैयारी कर रही है. इस इलेक्ट्रिक कार में शानदार लुक और डिजाइन के साथ ही आरामदायक यात्रा का अहसास होगा. 

300 किलोमीटर की रेंज
  • 4/6

जर्मनी की इस कार निर्माता कंपनी सोनो मोटर्स का दावा है कि द सायन में लगी बैटरी (Battery) एकबार फुल चार्ज होने पर करीब 300 किलोमीटर की रेंज दे सकती है. यह पांच दरवाजों (Five Doors) वाली इलेक्ट्रिक कार है, जिसमें 456 सौलर पैनल (Solar Pannel) लगाए गए हैं. इनकी मदद से गाड़ी एक सप्ताह में करीब 112 किलोमीटर ज्यादा दूरी तय कर सकती है. 

इतनी हो सकती है कार की कीमत
  • 5/6

द सायन को लेकर खरीदारों में भी जबर्दस्त उत्साह देखने को मिल रहा है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अभी तक इस कार के लिए 19,000 से ज्यादा प्री-बुकिंग (Pre Booking) मिल चुकी हैं. इस संबंध में आई मीडिया रिपोर्टों की मानें तो कंपनी इस कार की कीमत (Car Price) को लेकर विचार-विमर्श कर रही है. उम्मीद है इसकी कॉस्ट 25,000 डॉलर (19,94,563 रुपये) हो सकती है. 

इलेक्ट्रिक कार का बढ़ रहा क्रेज
  • 6/6

कार खरीदारों में इलेक्ट्रिक कारों का क्रेज बढ़ता जा रहा है. भारत में भी दोपहिया और चार पहिया वाहनों के बाजार में इलेक्ट्रिक वाहनों की जमकर बिक्री देखने को मिल रही है. यही कारण है कि लगातार कंपनियां अपने EV मॉडलों की रेंज लॉन्च कर रहे हैं. सब कुछ ठीक रहा तो द सायन पहले से मौजूद बड़ी Tesla इलेक्ट्रिक कारों को टक्कर देती नजर आएगी.